Create
Notifications

"भारतीय गेंदबाजों में 20 विकेट लेने की क्षमता है," पूर्व दिग्गज खिलाड़ी का बयान 

भारतीय गेंदबाजी विदेशों में शानदार रही है
भारतीय गेंदबाजी विदेशों में शानदार रही है
Prashant Kumar

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का मानना है कि भारतीय गेंदबाजों के पास आगामी टेस्ट सीरीज (IND vs SA) के दौरान दक्षिण अफ्रीका के 20 विकेट चटकाने की काबिलियत है। भारतीय आक्रमण को संतुलित बताते हुए तेंदुलकर ने कहा कि वह गेंदबाजी विभाग के हर सदस्य से प्रभावित हैं।

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। सीरीज का पहला मैच सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में खेला जायेगा।

'बैकस्टेज विद बोरिया' चैट शो में बातचीत के दौरान दक्षिण अफ्रीका में भारत की गेंदबाजी को लेकर तेंदुलकर ने कहा,

यह एक अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है। हमारे पास जितने तेज गेंदबाज हैं, वे सभी अलग-अलग तरह के तेज गेंदबाज हैं। (जसप्रीत) बुमराह एक अलग एंगल से गेंदबाजी करते है, (मोहम्मद) सिराज एक शानदार गेंदबाज के रूप में डेवलप हुए हैं, शार्दुल (ठाकुर) गेंद को स्विंग कराना पसंद करते हैं।

तेंदुलकर ने कहा कि भारत को गेंदबाजों की फिटनेस और लय के आधार पर गेंदबाजी आक्रमण का चयन करना होगा। उन्होंने इसको लेकर कहा,

यह सब उस दिन पर निर्भर करता है, कौन फिट है। हम कितने मैच खेले, कितनी इंजरी आई हैं, कुछ स्पिनर नहीं है… यह गेंदबाजों की लय को समझने के बारे में है। हमारे गेंदबाजी आक्रमण में 20 विकेट लेने के लिए काफी क्षमता है। अश्विन का अनुभव, जिस तरह से वह अपनी विविधताओं का उपयोग करने में सक्षम है, उन्होंने वास्तव में मुझे प्रभावित किया है।
Huge endorsement for @mdsirajofficial from the master @sachin_rt listen in. Full show #BackstagewithBoria tomorrow 2pm. He can be India’s USP in South Africa. https://t.co/Q1OXyvtnVx

इस दिग्गज ने भारतीय गेंदबाजों को ऑफ स्टंप को टारगेट करने और नए गेंद को सही तरह से इस्तेमाल करने की सलाह दी। उन्होंने कहा,

जब सही एरियाज में गेंदबाजी करने की बात आती है, तो सतह की नमी और ऊपरी स्थितियों पर बहुत कुछ निर्भर करता है। अगर गेंद स्विंग कर रही है, तो मैं गेंदबाजों को ऑफ स्टंप के आसपास गेंदबाजी करने के लिए प्रोत्साहित करूंगा, न कि उसके बाहर क्योंकि इससे बल्लेबाजों के लिए आसानी हो जाएगी। नई गेंद को बर्बाद मत करो। दक्षिण अफ्रीका में नई गेंद वास्तव में महत्वपूर्ण होती है।

भारत के पास अच्छा तेज गेंदबाजी आक्रमण मौजूद है। टीम में बुमराह, शमी, इशांत, सिराज, उमेश और शार्दुल के रूप में शानदार विकल्प मौजूद हैं।

दक्षिण अफ्रीका में इशांत शर्मा का अनुभव काफी काम आएगा - सचिन तेंदुलकर

इस समय तेज गेंदबाजों के मौजूदा ग्रुप में इशांत, शमी और बुमराह को पहले दक्षिण अफ्रीका में खेलने का अनुभव है। तेंदुलकर के मुताबिक परिस्थितियों की जानकारी होने से फर्क पड़ेगा। भारत के तेज गेंदबाज यहां अच्छा प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने आगे कहा,

इशांत का अनुभव दक्षिण अफ्रीका में काम आएगा। बुमराह बहुत तेजी से सीखते है। उमेश, जब अपनी लय में होते हैं, तो देखने में खुशी होती है। मैं मोहम्मद शमी को पसंद करता हूं, उनका रन-अप और स्टंप के प्रति नजरिया शानदार है। कुल मिलाकर हमारे पास बेहतरीन तेज गेंदबाजी अटैक है। आप केवल 20 विकेट लेकर टेस्ट मैच जीतते है और हमारे पास ऐसा गेंदबाजी अटैक है जो 20 विकेट ले सकता है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...