"भुवनेश्वर अंतिम ओवरों में रन रोकने में नाकाम रहे हैं", दिग्गज खिलाड़ी की बड़ी प्रतिक्रिया 

भुवनेश्वर कुमार काफी महंगे साबित हुए थे
भुवनेश्वर कुमार काफी महंगे साबित हुए थे

भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) एक समय टीम की तेज गेंदबाजी की अहम कड़ी थे लेकिन पिछले कुछ समय से उनके प्रदर्शन में गिरावट आई है और वह असरदार साबित नहीं हुए है। कुछ ऐसा ही पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का भी मानना है। गावस्कर के मुताबिक भुवनेश्वर हालिया समय में असरदार नहीं रहे हैं और उन्होंने उनकी रन रोकने की नाकामी का भी जिक्र किया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भुवी नई गेंद से शुरू में अच्छे दिखे लेकिन अंतिम ओवरों में रन पर लगाम लगाने में नाकाम रहे। उन्होंने कुल 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए बिना कोई विकेट लिए 64 रन खर्च कर दिए। वहीं शार्दुल ठाकुर भी काफी महंगे साबित हुए। उन्होंने भी 10 ओवर में एक मेडन ओवर करने के बावजूद 72 रन खर्च किये।

हालांकि पूर्व दिग्गज बल्लेबाज का मानना है कि अभी पैनिक करने की जरूरत नहीं है, उन्होंने कहा कि बदलाव समस्याओं को दूर करने के लिए होना चाहिए। टाइम ऑफ़ इंडिया के लिए अपने कॉलम में लिखते हुए, गावस्कर ने दो प्रमुख मुद्दों के रूप में नई गेंद के गेंदबाजों की सफलता की कमी और और मध्यक्रम के खराब प्रदर्शन का जिक्र किया। तेज गेंदबाजों के बारे में लिखते हुए उन्होंने कहा,

भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर दोनों ने रन खर्च किए, हालांकि ठाकुर ने नाबाद अर्धशतक बनाकर कुछ हद तक इसकी भरपाई की थी जब दक्षिण अफ्रीका ने दबाव कम किया था। पिछले कुछ समय से भुवनेश्वर अंतिम ओवरों में रनों को रोकने में सक्षम नहीं रहे हैं जैसा कि वह करते थे।

गावस्कर ने आगे कहा कि अगर भारत अभी से 2023 वर्ल्ड कप के लिए कोर टीम बना रहा है, तो अभी से शुरू करना चाहिए। उन्होंने कहा,

यह सीरीज आईसीसी सुपर लीग के अंतर्गत नहीं है, जो एक अच्छी बात है। मेजबान देश होने के नाते भारत को सीधे तौर पर प्रवेश मिलेगा, लेकिन वह मार्ग इस भारतीय टीम के लिए नहीं है।
South Africa v India - 1st ODI
South Africa v India - 1st ODI

सुनील गावस्कर ने नंबर 4 पर ऋषभ पंत के खराब प्रदर्शन के बाद, उन्हें बतौर फिनिशर नंबर 6 पर खिलाने की बात कही है। उन्होंने कहा,

शिखर और कोहली की शानदार साझेदारी का फायदा पंत और दोनों अय्यर नहीं उठा पाए। पंत को हालिया समय में नंबर 4 पर खिलाया गया है, जहां वो सही फिट नहीं हो रहे। ऐसे में उन्हें नंबर 6 पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जहां उन्हें अपना स्वाभाविक आक्रामक खेल खेलने की आजादी मिलेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar