Create
Notifications

पूर्व खिलाड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे के लिए चुनी भारतीय प्लेइंग XI, ऋतुराज गायकवाड़ को नहीं किया शामिल 

रुतुराज गायकवाड़ को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन की वजह से चुना गया है
रुतुराज गायकवाड़ को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन की वजह से चुना गया है
Prashant Kumar
visit

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज (IND vs SA) शुरू होने में सिर्फ एक दिन का समय रह गया है। सभी के मन में पहले मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन को लेकर उत्सुकता है और अब इसी सीरीज के पहले वनडे मैच को लेकर पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने अपनी भारतीय प्लेइंग इलेवन चुन ली है। दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज का आगाज पार्ल में 19 जनवरी से होगा।

अपनी हाजिर जवाबी के लिए मशहूर वसीम जाफर ने पहले वनडे के लिए रुतुराज गायकवाड़ को टीम में नहीं चुना है। उन्होंने अनुभवी शिखर धवन को तरजीह दी है। उनके मुताबिक धवन को कप्तान केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत करनी चाहिए।

उन्होंने अपनी प्लेइंग इलेवन में ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को भी बाहर जा रास्ता दिखाया है, जिन्होंने चोटिल हार्दिक पांड्या की जगह ली है। वसीम जाफर ने ट्विटर पर पहले वनडे के लिए अपनी प्लेइंग XI का खुलासा किया। उन्होंने लिखा,

पहले वनडे के लिए मेरी भारतीय टीम: 1. केएल (c), 2. शिखर, 3. विराट, 4. एस अय्यर, 5. पंत (विकेटकीपर), 6. सूर्या, 7. शार्दुल, 8. अश्विन, 9. भुवी / सिराज, 10. चहल, 11. बुमराह।
My Indian team for first ODI:1. KL (C) 2. Shikhar3. Virat4. S Iyer5. Pant (WK)6. Surya7. Shardul8. Ashwin9. Bhuvi / Siraj10. Chahal11. Bumrah What's yours? #SAvIND

गायकवाड़ को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर देना हैरान कर देने वाला है क्योंकि वह विजय हजारे ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। आईपीएल 2021 से शानदार फॉर्म में चल रहे महाराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज ने विजय हजारे ट्रॉफी में पांच मैचों में 150.75 की औसत से 603 रन बनाए, जिसमें चार शतक शामिल हैं।

वहीं धवन जिन्होंने आखिरी बार जुलाई में अपना अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। वो इस समय खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। उनके बल्ले से विजय हजारे ट्रॉफी में पांच मैचों में केवल 56 रन ही निकले।

जाफर ने नंबर 3 पर विराट कोहली को बरकरार रखा है। जिनसे हाल ही में वनडे टीम की कप्तानी छीन ली गयी थी। इसके बाद नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर, नंबर 5 पर ऋषभ पंत को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज, 6 पर मैच फिनिशर के रूप में सूर्यकुमार यादव को रखा है।

जाफर ने शार्दुल ठाकुर को ऑलराउंडर के रूप में चुना

गेंद से दक्षिण अफ्रीका में हुई टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के कारण जाफर ने शार्दुल ठाकुर को ऑलराउंडर के रूप में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। शार्दुल दक्षिण अफ्रीका में परिस्थितियों को अच्छी से जानते हैं।

𝐇𝐞𝐚𝐝𝐬𝐡𝐨𝐭𝐬 𝐭𝐢𝐦𝐞 📸 📸A snippet from #TeamIndia's headshots shoot ahead of the ODI series against South Africa. 👌 👌#SAvIND https://t.co/gPHarEwKTV

इसके अलावा जाफर ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को चुना, जो लंबे अंतराल के बाद वनडे टीम में वापसी कर रहे हैं। वहीं युजवेंद्र चहल लेग स्पिनर के रूप में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे। जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी अटैक को लीड करेंगे और जाफर का मानना है कि मोहम्मद सिराज या भुवनेश्वर कुमार में से कोई एक तेज गेंदबाज बुमराह का साथ देगा।

नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के अगुवाई में भारत की यह पहली वनडे सीरीज होगी और अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के दृष्टिकोण से भी यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है।


Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now