3 खिलाड़ी जिन्हें IPL 2022 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टी20 स्क्वाड में नहीं चुना गया 

राहुल त्रिपाठी पिछले कई सीजन से निरंतर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं
राहुल त्रिपाठी पिछले कई सीजन से निरंतर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की अगली चुनौती घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज (IND vs SA) है, जिसकी शुरुआत 9 जून से होनी है। इस सीरीज के लिए रविवार को बीसीसीआई (BCCI) ने 18 सदस्यीय स्क्वाड की घोषणा कर दी है। इस स्क्वाड में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत को बुमराह को नहीं चुना गया है। इन तीनों ही खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वहीं श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में शामिल वेंकटेश अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक हूडा जैसे खिलाड़ियों को बरकरार रखा गया है। चयनकर्ताओं ने इस स्क्वाड में आईपीएल 2022 में बेहतरीन खेल दिखाने वाले कई खिलाड़ियों को जगह दी है।

उमरान मलिक और अर्शदीप जैसे युवा खिलाड़ियों को उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला। हालाँकि कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे जिन्हें अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टीम में नहीं चुना गया। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें आईपीएल के पन्द्रहवें सीजन में अच्छा करने के बावजूद टीम में जगह नहीं मिली।

3 खिलाड़ी जिन्हें IPL 2022 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टी20 स्क्वाड में नहीं चुना गया

#3 मोहसिन खान

मोहसिन खान
मोहसिन खान

लम्बे समय के इन्तजार के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान को लखनऊ सुपर जायंट्स की तरफ से आईपीएल में डेब्यू का मौका मिला। उन्होंने अपने डेब्यू सीजन में ही जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए सभी को प्रभावित किया। इस गेंदबाज के पास गति और स्विंग दोनों है। भारत को लम्बे समय से एक बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की तलाश है और सभी को उम्मीद थी कि शायद कुछ प्रमुख गेंदबाजों की गैरमौजूदगी में मोहसिन को मौका मिल जाए लेकिन चयनकर्ताओं ने इन्हें नजरअंदाज कर दिया।

मोहसिन ने इस सीजन खेले आठ मुकाबलों में 5.93 के शानदार इकॉनमी रेट से 13 विकेट चटकाए हैं और अपनी टीम को प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करवाने में अहम भूमिका निभाई।

#2 राहुल त्रिपाठी

राहुल त्रिपाठी
राहुल त्रिपाठी

दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी उन बल्लेबाजों में से एक हैं, जो पिछले तीन-चार आईपीएल सीजन से अपने प्रदर्शन से छाप छोड़ रहे हैं। इस बल्लेबाज की सबसे बड़ी खासियत अच्छे स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाना हैं। कई खिलाड़ियों को आईपीएल में अपने डेब्यू सीजन में ही अच्छा करने से भारतीय टीम में एंट्री मिल गई लेकिन राहुल अभी भी चुने जाने के इन्तजार में हैं।

इस सीजन सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए राहुल त्रिपाठी दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए। उन्होंने 14 मैचों में 158.23 के शानदार स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाये। इससे पहले 2021 के सीजन में भी उन्होंने 397 रन बनाये थे। लगातार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद इन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं चुना गया।

#1 संजू सैमसन

संजू सैमसन
संजू सैमसन

इस लिस्ट में पहले स्थान पर संजू सैमसन हैं। सैमसन को अपने करियर में कभी लगातार मौके नहीं मिले और इस बार भी कुछ ऐसा हुआ। वह श्रीलंका के खिलाफ टी20 स्क्वाड का हिस्सा थे लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्हें टीम में नहीं चुना गया। आईपीएल 2022 में उन्होंने अन्य चुने गए कई खिलाड़ियों से बेहतर बल्लेबाजी की लेकिन इसके बावजूद उन्हें बाहर कर दिया गया।

इस सीजन में उन्होंने लीग चरण के 14 मैचों में 147.24 के स्ट्राइक रेट से 374 रन बनाये हैं। ऐसे में शानदार लय में नजर आ रहे है सैमसन का न चुना जाना थोड़ा समझ से परे है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar