संजू सैमसन की धुआंधार पारी गई बेकार, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को अंतिम ओवर में हराया

संजू सैमसन ने तूफानी पारी खेली (फोटो - BCCI)
संजू सैमसन ने तूफानी पारी खेली (फोटो - BCCI)

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले एकदिवसीय मुकाबले (IND vs SA) में 9 रनों के अंतर से हराते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। बारिश के कारण 40 ओवर के किये गए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 4 विकेट पर 249 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए भारत ने 8 विकेट पर 240 रन बनाए। भारत के लिए संजू सैमसन ने 63 गेंदों में नाबाद 86 रन बनाए।

लगातार बारिश के बाद देर से शुरू हुए मैच में भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए जानेमन मलान और क्विंटन डी कॉक ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। इस बीच मलान 22 रन बनाकर आउट हो गए। यहाँ से भारत ने वापसी करते हुए टेम्बा बवुमा (8) और एडेन मार्करम (0) को आउट कर दिया। क्विंटन डी कॉक भी 48 रन बनाकर चलते बने। यहाँ से डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों की धुनाई की और कोई अन्य मौका नहीं दिया। दोनों ने एक बड़ी शतकीय भागीदारी की। क्लासेन 65 गेंदों में नाबाद 74 रन बनाने में सफल रहे। वहीँ मिलर ने 63 गेंदों में नाबाद 75 रन बनाए। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने 40 ओवर में 4 विकेट पर 249 रन बनाए। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने 2 विकेट झटके। बिश्नोई और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट झटका।

जवाब में खेलते हुए भारत ने शुभमन गिल का विकेट जल्दी गंवा दिया। वह 3 रन बनाकर आउट हो गए। शिखर धवन भी 4 रन बनाकर चलते बने। ऋतुराज गायकवाड़ बेहतर शुरुआत करने के बाद 19 रनों के निजी योग पर आउट हुए। इशान किशन (20) के आउट होने पर श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला। उन्होंने संजू सैमसन के साथ मिलकर अर्धशतकीय भागीदारी की। अय्यर ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंदों में 50 रन बनाए। यहाँ से शार्दुल ठाकुर और संजू सैमसन ने एक बार फिर से अर्धशतकीय भागीदारी की। शार्दुल ठाकुर 33 रन बनाकर आउट हो गए, इस समय टीम की हार दिख रही थी लेकिन सैमसन अकेले इस मैच को अंत तक लेकर चले गए। अंतिम ओवर में जीत के लिए 30 रन चाहिए थे और सैमसन ने 19 रन बनाए। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने मैच जीत लिया। सैमसन ने 63 गेंदों में नाबाद 86 रन बनाए।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
2 comments