हर्षल पटेल ने अपनी गेंदबाजी को लेकर दिया बड़ा बयान

हर्षल पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है
हर्षल पटेल ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है

टीम इंडिया के गेंदबाज हर्षल पटेल (Harshal Patel) को टी20 क्रिकेट में अपने प्रेरक प्रदर्शन के लिए हर तरफ से सराहना मिल रही है। दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने हाल ही में कहा कि उनके पास उमरान मलिक की तरह तेज गति नहीं है, इसलिए उन्हें सफलता के लिए अपने कौशल पर भरोसा करना होगा।

पीटीआई से बातचीत में पटेल ने कहा कि ईमानदारी से कहूँ तो लोग यह अनुमान लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि मैं पिछले दो सालों से आईपीएल में क्या गेंदबाजी कर रहा हूं। हर गेंदबाज के साथ वे जितनी देर खेलेंगे, विपक्षी टीम को पता चलेगा कि गेंदबाजों की ताकत और पैटर्न क्या है। एक गेंदबाज के तौर पर मेरा काम उनसे एक कदम आगे रहना है। आपके पास 15 योजनाएं हो सकती हैं लेकिन किसी खास दिन आप आत्मविश्वास के साथ योजना लागू नहीं कर पाते तो सब कुछ ठीक नहीं होता।

उन्होंने यह भी कहा कि मैं गति के बारे में चिंता नहीं कर सकता क्योंकि मैं उमरान मलिक की तरह तेज गेंदबाजी नहीं कर सकता। मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को प्रभावी बनाने के लिए कौशल विकसित करना होगा। मैं कभी भी एक्सप्रेस तेज गेंदबाज नहीं रहा, हालांकि अच्छे दिन मैं 140 किमी प्रति घंटे के करीब जा सकता हूं।

गौरलतब है कि हर्षल पटेल आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हैं। आईपीएल के रास्ते ही उनको टीम इंडिया में आने का मौका मिला है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में हर्षल पटेल ने 4 विकेट हासिल किये।

हर्षल पटेल अपनी गेंदबाजी में मिश्रण करते हैं। तेज गेंद डालते हुए अचानक वह धीमी गति से गेंद डालते हैं। बल्लेबाजों के लिए इसे समझना काफी मुश्किल कार्य होता है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का अगला मैच 17 जून को राजकोट में होगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma