Create

अक्षर पटेल के कम इस्तेमाल पर सवाल उठाने वाले पत्रकार की राहुल द्रविड़ ने की बोलती बंद, दिया करारा जवाब 

राहुल द्रविड़ ने अक्षर पटेल से आखिरी मुकाबले में कम गेंदबाजी करवाने का कारण बताया
राहुल द्रविड़ ने अक्षर पटेल से आखिरी मुकाबले में कम गेंदबाजी करवाने का कारण बताया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को टी20 सीरीज (IND vs SA) के अंतिम मुकाबले में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई लेकिन कप्तान ने शानदार लय में चल रहे बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) से महज एक ही ओवर कराया। सभी को आश्चर्य हुआ कि अक्षर ने महज एक ओवर की ही गेंदबाजी क्यों की और इसको लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी सवाल किया गया, जिस पर भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने करारा जवाब दिया और पत्रकार को मैच-अप और आंकड़ों को देखने का सुझाव दिया।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने कप्तान टेम्बा बावुमा का विकेट सस्ते में गंवाने के बावजूद, तीन विकेट खोकर 227 रन बोर्ड पर लगाए। राइली रूसो ने नाबाद 100 और क्विंटन डी कॉक ने 68 रन का योगदान दिया। इस दौरान भारतीय टीम ने अक्षर पटेल से महज एक ओवर ही डलवाया, जिसमें उन्होंने 13 रन खर्च किये और बाद में उन्हें गेंदबाजी के लिए नहीं बुलाया गया।

अक्षर पटेल के ज्यादा ओवर नहीं फेंकने के फैसले के पीछे के तर्क के बारे में पूछे जाने पर राहुल द्रविड़ ने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम में कुछ विस्फोटक बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, इसलिए बाएं हाथ के स्पिनर को एक ओवर के बाद ही रोक दिया गया था। उन्होंने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार को करारा जवाब देते हुए प्रतियोगिता में मैच-अप के महत्व की बात की।

राहुल द्रविड़ ने मैच-अप और आंकड़ों को देखने की दी सलाह

भारत की हार के बाद द्रविड़ ने कहा,

मैच-अप महत्वपूर्ण हैं, वे हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। वे अधिक महत्वपूर्ण हैं या नहीं, यह आप लोगों के लिए गहराई से जानने और यह देखने के लिए है कि आंकड़े आपको मैच-अप के बारे में क्या बताते हैं, बाएं हाथ के स्पिन के खिलाफ बाएं हाथ के बल्लेबाजों के आंकड़ों के बारे में। हो सकता है कि आपको इसका कुछ जवाब मिल जाए। कई टीमें मैच-अप का उपयोग करती हैं, न केवल हम। हमारी तरह, कई अन्य टीमें आंकड़ों में, संख्याओं में देखती हैं और चिंतन करती हैं। मुझे लगता है कि यदि आप उनमें से कुछ नंबरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको कुछ जवाब मिल सकते हैं। मैं वास्तव में आपसे अनुरोध करूंगा कि आप उनमें से कुछ नंबरों को देखें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment