"टीम प्रबंधन ने आवेश खान को पर्याप्त आत्मविश्वास नहीं दिया"- आशीष नेहरा ने दी चौंकाने वाली प्रतिक्रिया

आशीष नेहरा ने आवेश खान का समर्थन किया है
आशीष नेहरा ने आवेश खान का समर्थन किया है

आवेश खान (Avesh Khan)को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभी तक तीनों ही मैचों (IND vs SA) में मौका मिला है लेकिन उन्हें एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ है। कई लोग टीम में उनकी जगह पर सवाल खड़े कर रहे हैं लेकिन पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने उनका समर्थन किया है। इस सीरीज में आवेश का जिस तरह इस्तेमाल किया है, उस पर नेहरा ने हैरानी जताई है। हालाँकि उन्हें लगता है कि इस युवा तेज गेंदबाज ने पूरी सीरीज में अभी तक काफी अच्छी गेंदबाजी की है।

कप्तान ऋषभ पंत ने आवेश से अलग-अलग चरणों में गेंदबाजी करवाई है लेकिन उन्हें लगातार गेंदबाजी का कम ही मौका मिला है। अच्छा ओवर डालने के बावजूद उन्हें निरंतर गेंदबाजी नहीं करवाई गई है।

आशीष नेहरा ने कहा कि अगर भारत किसी ऐसे व्यक्ति को देख रहा है जो बीच में और डेथ पर गेंदबाजी करे, तो अनकैप्ड तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह इसमें अधिक कुशल होंगे।

क्रिकबज पर नेहरा ने बताया कि आखिरी क्यों आवेश खान की भूमिका में अर्शदीप सिंह ज्यादा प्रभावी होते। उन्होंने कहा,

अगर आपको लगता है कि भुवनेश्वर कुमार गेंद को अच्छी तरह से स्विंग करा रहे हैं और उन्होंने कुछ विकेट जल्दी ले लिए हैं, तो आप उन्हें तीसरा देने में संकोच नहीं करेंगे क्योंकि आपके पास हर्षल और अर्शदीप हैं जो डेथ पर अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं।
यह कहना मुश्किल है कि आवेश किस चरण में अधिक प्रभावी है क्योंकि टीम प्रबंधन ने पर्याप्त आत्मविश्वास नहीं दिया है। उन्होंने आगे अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन खेल में अलग-अलग समय पर उनका इस्तेमाल भी किया गया है। तो अगर आप उसे इस तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो शायद अर्शदीप सिंह एक बेहतर विकल्प हैं।

आपको तभी प्रयोग करना चाहिए जब जरूरी हो - आशीष नेहरा

चौथे टी20 के लिए आशीष नेहरा का मानना है कि आवेश की जगह अर्शदीप को लाने के अलावा कोई और बदलाव भारतीय टीम में नहीं होना चाहिए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को लगता है कि अगर भारत का उद्देश्य प्रयोग करना नहीं है, तो फिर उमरान मलिक को खिलाने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा,

आपको केवल तभी प्रयोग करना चाहिए जब यह जरूरी हो। लेकिन हम चयनकर्ताओं, कोच या रोहित शर्मा की मानसिकता नहीं जानते कि वे इस सीरीज को कैसे देख रहे हैं। उमरान भी एक रोमांचक प्रतिभा है, लेकिन अभी कई टी20 मैच खेले जाने हैं, इसलिए उन्हें खिलाने में जल्दबाजी न करें।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar