Create

रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

 भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (फोटो क्रेडिट - बीसीसीआई)
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (फोटो क्रेडिट - बीसीसीआई)

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक कैप वाले खिलाड़ी बन गए हैं। धर्मशाला में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे और अंतिम गेम में अपनी उपस्थिति के साथ 34 वर्षीय रोहित ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए।

पूर्व पाक कप्तान शोएब मलिक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 124 मुकाबलों में खेले हैं। रोहित शर्मा के नाम अब 125 मैच हो गए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा ने मार्टिन गप्टिल और विराट कोहली को सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय रनों के मामले में पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया था।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। 2007 में हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले के साथ रोहित शर्मा ने पदार्पण किया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह विराट कोहली से पहले आए हैं। डेब्यू वर्ल्ड कप फाइनल में उन्होंने नाबाद 30 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा उस वर्ल्ड कप में उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया था।

विराट कोहली के बाद टीम की कमान संभालने वाले रोहित शर्मा काफी प्रभावशाली कप्तानी कर रहे हैं। न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद श्रीलंका के खिलाफ भी सीरीज में कुछ उसी तरह की कप्तानी की है। हालांकि व्यक्तिगत रूप से रोहित का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। वह पहले मैच में 44 रन बनाने के बाद अगले दो मुकाबलों में ख़ास नहीं कर पाए।

विराट कोहली द्वारा कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को ही प्रबल दावेदार माना गया था। आईपीएल में उन्होंने मुंबई इंडियंस को पांच बार चैम्पियन बनाया है। मैच फंसा होने के बाद भी वह कुछ अलग करने का प्रयास करते हैं और सफल भी रहते हैं। इस समय रोहित शर्मा का ध्यान टी20 वर्ल्ड कप की टीम तैयार करने पर है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment