Create

3 भारतीय खिलाड़ी जो जिम्बाब्वे दौरे के लिए वॉशिंगटन सुंदर की रिप्लेसमेंट के रूप में शाहबाज़ अहमद से बेहतर विकल्प होते 

ये खिलाड़ी साबित हो सकते थे बेहतर रिप्लेसमेंट
ये खिलाड़ी साबित हो सकते थे बेहतर रिप्लेसमेंट
Ayushman Chaudhary

18 से 22 अगस्त तक चलने वाले जिंबाब्वे दौरे पर भारतीय टीम (Indian Cricket Team) तीन वनडे मैच खेलेगी जिसके लिए स्क्वाड का चयन पहले ही हो चुका है। इस दौरे में भारतीय टीम की अगुवाई सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) करेंगे। लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी की राह देखने वाले वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को चोट के कारण दौरे से बाहर होना पड़ा। सुंदर की गैरमौजूदगी में उनकी जगह चयनकर्ताओं ने बंगाल के ऑलराउंडर शाहबाज़ अहमद (Shahbaz Ahmed) को चुना है।

शाहबाज़ अहमद बेशक वॉशिंगटन सुंदर की तरह ऑलराउंडर कौशल लाते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी भारतीय खिलाड़ी थे, जिन्हें रिप्लेसमेंट के तौर पर चुना जा सकता था और उनका जिक्र हम इस आर्टिकल में करने जा रहे हैं।

इन खिलाड़ियों को वॉशिंगटन सुंदर की रिप्लेसमेंट के तौर पर जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुना जा सकता था

#3 जयंत यादव

गेंद के साथ प्रैक्टिस सेशन के दौरान जयंत यादव
गेंद के साथ प्रैक्टिस सेशन के दौरान जयंत यादव

32 साल के दाएं हाथ के ऑफ स्पिन ऑलराउंडर जयंत यादव जिंबाब्वे दौरे के लिए वॉशिंगटन सुंदर का एक अच्छा विकल्प थे। जयंत यादव के वनडे में आंकड़े बेशक अच्छे नहीं हैं, मगर उन्होंने टेस्ट में अपनी छाप जरूर छोड़ी है। भारत के लिए छह टेस्ट मैच खेलने वाले जयंत ने 16 विकेट चटकाए हैं और साथ ही नौ पारियों में एक शतक और एक अर्धशतक की बदौलत 248 रन भी बनाए हैं।

ऑलराउंड प्रतिभा के धनी जयंत को वनडे में ज्यादा मौके नहीं मिले हैं। ऐसे में जिंबाब्वे दौरा उनके लिए अपनी छवि सुधारने का एक बेहतर मौका था और उनकी काबिलियत को भी परखने का मौका मिल जाता।

#2 क्रुणाल पांड्या

मैच से पहले अभ्यास करते हुए क्रुणाल पांड्या
मैच से पहले अभ्यास करते हुए क्रुणाल पांड्या

अपने डेब्यू वनडे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार अर्धशतक लगाने वाले क्रुणाल पांड्या ने भारत के लिए अब तक कुल पांच वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 65 की औसत और 101.56 की स्ट्राइक रेट से 130 रन बनाए हैं। हालांकि क्रुणाल गेंदबाजी से अब तक ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके और उन्होंने मात्र 2 विकेट चटकाए हैं।

वनडे में क्रुणाल के आंकड़ों को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि वह जिंबाब्वे दौरे के लिए वॉशिंगटन सुंदर का शाहबाज अहमद की तुलना में एक बेहतर विकल्प होते। वह आईपीएल में सालों से खेल रहे हैं और उन्हें शाहबाज की तुलना में काफी ज्यादा अनुभव भी है।

#1 राहुल तेवतिया

आईपीएल में बल्लेबाजी के दौरान राहुल तेवतिया
आईपीएल में बल्लेबाजी के दौरान राहुल तेवतिया

आईपीएल की मौजूदा चैंपियन टीम गुजरात टाइटंस की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले राहुल तेवतिया पिछले कुछ सालों से अच्छे प्रदर्शन के बावजूद अंतरराष्ट्रीय टीम में एक मौके की तलाश में हैं। गुजरात टाइटंस के लिए निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए राहुल ने इस आईपीएल सीजन 16 मैचों में 31 की औसत और 147.62 के स्ट्राइक रेट से 217 रन बनाए थे। हालांकि गेंदबाजी करते हुए राहुल तेवतिया ने मात्र 6 ओवर फेंके और उन्हें एक भी विकेट हासिल नहीं हुआ था।

आखिरी के ओवरों में दबाव की हालत में टीम के लिए मैच फिनिश करने के साथ-साथ दाएं हाथ से लेग स्पिन फेंकने वाले राहुल तेवतिया को भी उनके अच्छे प्रदर्शन के इनाम स्वरुप मौका दिया जा सकता था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...