Create

पहला टेस्ट खेल रही शैफाली वर्मा ने शॉर्ट लेग पर एक हाथ से पकड़ा दर्शनीय कैच

शैफाली वर्मा ने पकड़ा शानदार कैच
शैफाली वर्मा ने पकड़ा शानदार कैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्‍लैंड के बीच बुधवार से ब्रिस्‍टल में एकमात्र टेस्‍ट शुरू हुआ। भारत की तरफ से युवा शैफाली वर्मा ने टेस्‍ट डेब्‍यू किया और शॉर्ट लेग पर इंग्‍लैंड की टैमी बियूमोंट का शानदार कैच पकड़ा। बता दें कि इंग्‍लैंड महिला क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया।

इंग्‍लैंड को लॉरेन विनफील्‍ड हिल (35) और टैमी बियूमोंट (66) ने 69 रन की साझेदारी करके शानदार शुरूआत दिलाई। विनफील्‍ड हिल के आउट होने के बाद इंग्‍लैंड की कप्‍तान हीथर नाइट और बियूमोंट ने भारतीय गेंदबाजों की खबर ली।

भारत को वापसी के लिए कुछ विशेष करने की जरूरत थी और युवा शैफाली वर्मा वो पल लेकर आईं। डेब्‍यूटेंट स्‍नेह राणा द्वारा 49वें ओवर की पहली गेंद पर बियूमोंट के बल्‍ले का अंदरूनी किनारा लगकर गेंद पैड पर जाकर लगी। बियूमोंट ने इसे डिफेंस करने की कोशिश की थी।

गेंद पैड पर लगने के बाद हवा में उछली और शॉर्ट लेग की दिशा में गई। शैफाली वर्मा ने आगे की तरफ झुककर एक हाथ से दर्शनीय कैच पकड़ा।

शैफाली के शानदार कैच की बदौलत बियूमोंट की पारी 144 गेंदों में 66 रन पर समाप्‍त हुई। इंग्‍लैंड ने चायकाल तक 162/2 का स्‍कोर बना लिया था। कप्‍तान हीथर नाइट 47* और नताली स्किवर 11* रन बनाकर क्रीज पर जमी हुई थीं।

बता दें कि डेब्‍यू करने वाली पूजा वस्‍त्राकर ने मैच का पहला विकेट लिया। उन्‍होंने विनफील्‍ड हिल को अपना शिकार बनाया। झूलन गोस्‍वामी ने खबर लिखे जाने तक 16 ओवर में 41 रन दिए थे, लेकिन कोई विकेट नहीं ले पाई थीं।

भारत की तरफ से पांच खिलाड़‍ियों ने किया डेब्‍यू

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तरफ से पांच खिलाड़‍ियों ने अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया। शैफाली वर्मा के अलावा दीप्ति शर्मा, पूजा वस्‍त्राकर, स्‍नेह राणा और तानिया भाटिया को डेब्‍यू कैप मिली।

17 साल की शैफाली वर्मा के बहुप्रतीक्षित टेस्‍ट डेब्‍यू से पहले भारत के पूर्व महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर ने युवा खिलाड़ी को एक संदेश दिया है। तेंदुलकर ने शैफाली वर्मा को अपने आप को अभिव्‍यक्‍त करने की सलाह दी है।

16 साल की उम्र में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले सचिन तेंदुलकर ने स्‍पोर्ट्स टुडे से बातचीत में कहा, 'शैफाली महज 17 साल की हैं। उनके लिए मैदान पर जाकर अपने आप को अभिव्‍यक्‍त करने का खूबसूरत समय है। मैंने उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया में यही कहा था। जब आप बल्‍लेबाजी कर रही थी तब मैंने आपको देखा और मुझे आपकी निडरता, बल्‍ला घुमाने का अंदाज, गेंदबाज पर हावी होना और आक्रमकता सबसे ज्‍यादा पसंद आई। मैं भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए बहुत खुश हूं। वह लंबे समय बाद टेस्‍ट क्रिकेट खेल रही हैं। कई लोग इनमें से कभी टेस्‍ट क्रिकेट नहीं खेल सकीं।'

शैफाली वर्मा ने भारत के लिए 22 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने 148.31 के स्‍ट्राइक रेट से 617 रन बनाए हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment