इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाये 500 से ज्यादा रन, प्रमुख बल्लेबाज के तूफानी शतक के बावजूद भारत की हालत खराब 

(Photo Courtesy: PTI)
(Photo Courtesy: PTI)

अहमदाबाद में खेले जा रहे पहले अनाधिकारिक टेस्ट में भारत ए के खिलाफ इंग्लैंड लायंस (India A vs England A) ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दूसरे दिन इंग्लैंड लायंस ने अपनी पहली पारी 553/8 के विशाल स्कोर पर घोषित की, जवाब में स्टंप्स के समय भारत ए ने 215/8 का स्कोर बना लिया था और टीम अभी भी 338 रन पीछे थी। आज इंग्लिश कप्तान ने शतक जमाया, जबकि भारत के ज्यादातर प्रमुख बल्लेबाज रहे लेकिन रजत पाटीदार ने बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी खेली।

पहले दिन के स्कोर 382/3 से इंग्लैंड की पारी को आगे बढ़ते हुए कप्तान जोश बोहानन ने अपना शतक पूरा किया और टीम ने भी 400 रनों का आंकड़ा पार किया। बोहानन को वी कविराप्पा ने अपना शिकार बनाया और वह 182 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से 125 रन बनाकर 433 के स्कोर पर आउट हुए। ओली रॉबिंसन पहली ही गेंद पर पर चलते बने, इस तरह टीम ने 433 के ही स्कोर पर अपना पांचवां विकेट भी गंवा दिया। ब्रायडन कार्स भी 7 रन बनाकर 448 के स्कोर पर चलते बने।

डैन मौसले अर्धशतक जड़ने में सफल रहे और उन्होंने 68 रनों की पारी खेली। मैथ्यू फिशर अपना खाता भी नहीं खोल पाए और 469 के स्कोर पर आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। यहाँ से मैथ्यू पॉट्स और जैक कार्सन ने मोर्चा संभाला और स्कोर को 550 के पार पहुँचाया। पॉट्स 44 और कार्सन 53 रन बनाकर नाबद रहे। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 118 ओवर खेलकर घोषित की। भारत की तरफ से मानव सुथार ने चार, वी कविराप्पा ने दो और नवदीप सैनी ने एक विकेट चटकाया।

जवाबी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम को इंग्लिश तेज गेंदबाजों ने जमने का मौका नहीं दिया और एक के बाद एक बल्लेबाज आउट होने से स्कोर 50/6 हो गया। साई सुदर्शन खाता नहीं खोल पाए, वहीं कप्तान अभिमन्यु ईस्वरन सिर्फ 4 रन बना पाए। सरफ़राज़ खान ने 4 और श्रीकर भरत ने 15 रनों का योगदान दिया। मुश्किल में दिख रही भारतीय पारी को रजत पाटीदार ने संभाला और उन्होंने जबरदस्त शॉट खेले। उन्होंने सातवें विकेट के लिए पुलकित नारंग (18) के साथ 45 रन जोड़े और फिर तुषार देशपांडे (23) के साथ मिलकर स्कोर को 150 के करीब ले गए।

पाटीदार ने आक्रामक रूख अपनाया और उन्होंने पहले अपना शतक पूरा किया और फिर भारतीय टीम के स्कोर को 200 के पार ले गए। स्टंप्स के समय भारत ने 40 ओवर में 8 विकेट खोकर 215 का स्कोर बनाया। पाटीदार 132 गेंदों में 140 रन बनाकर नाबाद थे, वहीं उनके साथ नवदीप सैनी भी 3 रन बनाकर डटे हुए थे। इंग्लैंड की तरफ से मैथ्यू फिशर ने चार, मैथ्यू पॉट्स और कैलम पार्किंसन ने दो-दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar