Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Special: भारत की ऑलटाइम टेस्ट इलेवन पर नजर 

FEATURED WRITER
विशेष
23 Oct 2019, 13:33 IST

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में हमेशा ही टेस्ट क्रिकेट को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है और दो बार की वर्ल्ड कप विजेता टीम भारत का प्रदर्शन भी क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप में काफी अच्छा रहा है। भारतीय टीम इस समय टेस्ट क्रिकेट की टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: भारत की ऑलटाइम टी20 अंतर्राष्ट्रीय इलेवन पर नजर 

टेस्ट क्रिकेट के सालों पुराने इतिहास में भारतीय टीम के खिलाड़ियों का बोलबाला इस फॉर्मेट में रहा है। इसके अलावा भारतीय टीम कई यादगार टेस्ट मैचों का गवाह भी रही है और कई ऐसे रिकॉर्ड है जोकि भारतीय टीम के नाम दर्ज हैं।

इस समय आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है और इसी सिलसिले में हम भारत की ऑलटाइम टेस्ट टीम पर नजर डालेंगे:

सलामी बल्लेबाज

सुनील गावस्कर और वीरेंदर सहवाग


सुनील गावस्कर और वीरेंदर सहवाग
सुनील गावस्कर और वीरेंदर सहवाग

भारतीय टीम के इतिहास में सुनील गावस्कर जैसा खिलाड़ी मिलना काफी मुश्किल है। गावस्कर ने 70 से 80 के दशक में अपना नाम बनाया, जब गेंदबाजों का बोलबाला रहता था। गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में 125 मुकाबले खेले जिसमें 51.12 की औसत से 12,122 रन बनाए। इसमें 34 शतक भी शामिल हैं। इसके अलावा सुनील गावस्कर टेस्ट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज थे।

एक छोर पर जब गावस्कर हो, तो दूसरे छोर पर वीरेंदर सहवाग जैसा बल्लेबाज होना चाहिए जोकि अपने आक्रमक अंदाज से पूरे मैच का रुख बदल सकता है। सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में 104 मुकाबलों में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाए। सहवाग ने 23 शतक भी लगाए, जिसमें दो तिहरे शतक भी शामिल हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 5 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...