Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

T20 Tri Series: भावुक बांग्लादेश की नज़र दोहरा इतिहास बनाने पर, रोहित के ‘रन’वीर रविवार को बनाना चाहेंगे यादगार

Syed Hussain
ANALYST
Modified 18 Mar 2018, 14:00 IST
Advertisement

श्रीलंका की आज़ादी की 70वीं वर्षगांठ के असवर पर खेली जा रही टी20 ट्राई सीरीज़ का आज आख़िरी दिन है जहां इस बात का फ़ैसला हो जाएगा कि चैंपियन कौन बनेगा। शायद ही किसी ने इस बात का अंदाज़ा भी लगाया होगा कि मेज़बान श्रीलंका अपने ही घर में इस बड़े मौक़े पर ख़िताबी मुक़ाबले से पहले ही बाहर हो जाएगा। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाने वाले इस फ़ाइनल में आज शाम 7 बजे से भारत और बांग्लादेश आमने सामने होंगे। मेज़बान टीम को इस टूर्नामेंट में 4 में से 3 मुक़ाबलों में हार मिली, जिसमें दो हार बांग्लादेश के हाथों नसीब हुई। पिछले मैच में तो क़रीब क़रीब जीते हुए मैच में मेज़बान टीम से महमुदुल्लाह ने जीत छीन ली और उससे पहले जो ड्रामा हुआ था वह लंबे अर्से तक क्रिकेट फ़ैंस के ज़ेहन में ज़िंदा रहेगा।

पहली बार ढाका से बाहर किसी टूर्नामेंट का फ़ाइनल खेलेगी बांग्लादेश

  बांग्लादेश ने जिस नाटकीय अंदाज़ में श्रीलंका को हराकर फ़ाइनल में जगह बनाई है, उसके बाद ये ख़िताबी भिड़ंत भी बेहद रोमांचक हो गई है। हालांकि बांग्लादेश और भारत के बीच अब तक 7 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले गए हैं और सभी में जीत टीम इंडिया की हुई है। लिहाज़ा काग़ज़ पर रोहित शर्मा की टीम इंडिया ही दावेदार नज़र आ रही है, इसके अलावा अब तक 4 बार किसी भी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के फ़ाइनल में पहुंचने वाली बांग्लादेश को कभी भी ख़िताबी जीत नसीब नहीं हुई है, बांग्लादेश ने अब तक सभी फ़ाइनल अपने घर ढाका में ही खेले हैं। ये सभी आंकड़े भारत के पक्ष में जा रहे हैं, लेकिन हर बार मैदान में एक नई जंग होती है और इतिहास पुराना रह जाता है। बांग्लादेश भी रविवार की शाम को एक साथ दो नए इतिहास लिखने की उम्मीद संजोए मैदान में उतरेगा।  

टीम इंडिया के तिकड़ी पर होगी जीत की ज़िम्मेदारी

  भारत के लिए अच्छी ख़बर ये है कि रोहित शर्मा रंग में लौट आए हैं और साथ ही साथ सुरेश रैना भी शानदार लय में हैं। इन दोनों के अलावा नए मिस्टर कंसिस्टेंट के तौर पर ख़ुद को स्थापित करने वाले शिखर धवन का फ़ॉर्म तो लाजवाब है। यानी एक बार फिर टीम इंडिया को इन तीन बल्लेबाज़ों से बड़ी उम्मीदें होंगी। हालांकि इनके अलावा मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने भी अहम मौक़ों पर अच्छी पारियां खेली हैं, और केएल राहुल भी पिछले मैच में हिट विकेट होने से पहले अच्छी लय में दिख रहे थे। भारत के लिए एक चिंता का विषय ये ज़रूर है कि विजय शंकर और वॉशिंगटन सुंदर की बल्लेबाज़ी इस टूर्नामेंट में नहीं आई है और अगर फ़ाइनल में उन तक खेल पहुंचा तो वह दबाव में कैसा प्रदर्शन कर पाते हैं, ये एक सवाल ज़रूर रहेगा।  

भारतीय क्रिकेट टीम की ‘सुंदर’ खोज

Advertisement
  अब तक इस टूर्नामेंट में अगर किसी ने सबसे ज़्यादा प्रभावित किया है तो वह हैं ऑफ़ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर। बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत साबित होने वाली कोलंबो की पिच पर सुंदर की गेंदों पर खुलकर खेल पाना अभी तक पहेली ही साबित हुआ है। टूर्नामेंट में 7 विकेट लेने वाले वॉशिंगटन ने सिर्फ़ 5.87 की इकोनॉमी से रन ख़र्च किए हैं, जो ये दर्शाता है कि विपक्षी बल्लेबाज़ों के लिए उन्हें समझना कितना मुश्किल है। वॉशिंगटन सुंदर ने पिछले मुक़ाबले में कठिन परिस्थितियों में 16वें ओवर में गेंदबाज़ी करने आए थे और उन्होंने सिर्फ़ 4 रन देते हुए मैच भारत की गिरफ़्त में ला दिया था। अब तक इस सीरीज़ के 4 मैचों में सुंदर ने एक मैच में सबसे ज़्यादा 28 रन ही दिए हैं, जबकि 22 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ है। नई गेंद से पॉवर प्ले में गेंदबाज़ी करने वाला ये ऑफ़ स्पिनर निश्चित तौर पर इस टूर्नामेंट की शानदार खोज है।  

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

  आर प्रेमदासा की पिच एक बार फिर बल्लेबाज़ों के लिए माक़ूल रहने की उम्मीद है। इस पिच पर अब तक इस टूर्नामेंट में एक मुक़ाबले को छोड़कर सभी मैच में चेज़ करनी वाली टीम के सिर ही जीत का सेहरा बंधा है। ऐसे में एक बार फिर उम्मीद यही होगी कि रनों से भरी इस पिच पर टॉस जीतकर कप्तान पहले गेंदबाज़ी का ही फ़ैसला करें। ये इसलिए भी और अहम हो जाता है क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों ने एक बार फिर आज शाम बारिश की संभावना जताई है।  

टीम इंडिया कर सकता है अपनी प्लेइंग-XI में एक बड़ा बदलाव

  बांग्लादेश के लिए राहत की बात ये है कि अनुभवी ऑलराउंडर और कप्तान शाक़िब अल हसन पिछले ही मैच से टीम के साथ हैं जहां उन्होंने श्रीलंका के ऊपर जीत भी दिलाई। हालांकि वह ख़ुशक़िस्मत हैं कि उनकी कारगुज़ारी के लिए आईसीसी ने कोई कार्रवाई नहीं की, लिहाज़ा इस मैच में बांग्लादेश की तरफ़ से किसी परिवर्तन की गुंजाइश न के बराबर है। दूसरी तरफ़ पिछले मैच में जयदेव उनादकट की जगह अंतिम एकादश में शामिल किए गए टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज का बाहर होना तय है। सिराज ने अपने 4 ओवर में 50 रन दे डाले थे और पहले 3 टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 148 रन देकर सबसे ज़्यादा रन लुटाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। उनकी जगह जयदेव उनादकट को टीम इंडिया इस मैच में दोबारा प्लेइंग-XI में शामिल कर सकती है। भारत संभावित-XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, केएल राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, वॉशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, युज़वेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट बांग्लादेश संभावित-XI: तमीम इक्बाल, लिटन दास, सौम्य सरकार, मुशफ़ीकुर रहीम, शाक़िब अल हसन, महमुदुल्लाह, सब्बीर रहमान, मेहदी हसन, रुबेल होसैन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान और नज़मुल हसन     Published 18 Mar 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit