CWC 2023 : भारत की लगातार 10 जीत के बाद फाइनल में चौंकाने वाली हार, अनचाही लिस्ट में टीम हुई शामिल 

India Cricket WCup
भारत को 13वें संस्करण में अपनी एकमात्र हार फाइनल में मिली

रविवार, 19 नवंबर का दिन भारत के लिए बेहद निराशाजनक रहा। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (CWC 2023) के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के हाथों 6 विकेट से हार झेलनी पड़ी और तीसरी बार ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया। अहमदाबाद में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 240 रन बनाये, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ट्रैविस हेड की बेहतरीन शतकीय पारी की मदद से 43 ओवर में ही 241/4 का स्कोर बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल स्टेज तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया था और लगातार 10 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम का प्रदर्शन जैसा रहा था, उसको देखते हुए सभी को यही विश्वास था कि भारत ही खिताब जीतने में सफल होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ और करोड़ों फैंस की उम्मीदों को करारा झटका लगा।

एक वर्ल्ड कप संस्करण में सिर्फ फाइनल हारने वाली तीसरी टीम

लीग स्टेज में भारत ने अपने सभी नौ विरोधियों को हराया था, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम भी शामिल थी। ऑस्ट्रेलिया को हराकर ही भारत ने टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज किया था और इसके बाद उनके सामने जो भी टीम आई, उसे शिकस्त मिली। इस तरह टीम ने अपने सभी नौ लीग स्टेज मुकाबले जीते और फिर पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया। हालाँकि, फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने चौंकाते हुए हरा दिया। इस तरह भारत का नाम भी उन टीमों में जुड़ गया, जिनको एक संस्करण में हार सिर्फ फाइनल मुकाबले में मिली हो।

इंग्लैंड के साथ सबसे पहले ऐसा हुआ था, जब उसे 1979 में लगातार चार जीत के बाद अपनी एकमात्र हार फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी। उस मुकाबले में कैरेबियाई टीम ने 92 रनों से जीत हासिल कर ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया था।

वहीं 2015 में न्यूजीलैंड इस लिस्ट में शामिल होने वाली दूसरी टीम बनी थी। कीवी टीम ने 2015 में लीग स्टेज और सेमीफाइनल को मिलाकर अपने सभी आठ मुकाबले जीते थे लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से हराया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now