Create
Notifications

INDvENG पहला टी20 : विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड

ANALYST
Modified 21 Sep 2018

इंग्लैंड ने गुरुवार को भारत को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। इंग्लैंड ने 11 गेंद शेष रहते सात विकेट से मुकाबला जीता। मेहमान टीम के गेंदबाजों ने पहले भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम कसी और फिर बल्लेबाजी करते हुए आसानी से लक्ष्य हासिल किया। टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। लोकेश राहुल के जल्दी आउट होने के बाद सुरेश रैना और विराट कोहली ने टीम की स्थिति सुधारने की कोशिश की। मगर इंग्लैंड ने अहम मौकों पर विकेट निकालकर भारत पर दबाव बनाए रखा। रैना और धोनी की पारियों के बलबूते भारतीय टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 147 रन बना सकी। जवाब में मेहमान टीम ने तेज शुरुआत की और फिर एक ही ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। कप्तान मॉर्गन ने इन झटकों का टीम पर असर नहीं पड़ने दिया और भरोसेमंद बल्लेबाज जो रूट के साथ 83 रन की साझेदारी करके मेहमान टीम को शाही जीत दिलाई। भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में कुछ रोचक आंकड़े निकलकर बाहर आए, चलिए नजर डालते हैं :



  • इयोन मॉर्गन टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 1500 रन बनाने वाले इंग्लैंड के पहले जबकि विश्व के 12वें बल्लेबाज बने।

  • विराट कोहली पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच हारने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। सहवाग, रैना और रहाणे की कप्तानी में भारत जीता था, जबकि एमएस धोनी के पहले मैच में कोई नतीजा नहीं निकला था।

  • मोइन अली ने आज अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चार ओवर में 21 रन देकर 2 विकेट लिए। यह तीसरा मौका है जब अली ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में दो विकेट लिए।

  • विराट कोहली टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले पांचवें खिलाड़ी बने। इससे पहले वीरेंदर सहवाग, एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे और सुरेश रैना टीम की अगुआई कर चुके हैं।

  • भारत की टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड के खिलाफ यह छठी हार रही, जो कि अन्य देशों की तुलना में सर्वाधिक है।

  • जो रूट आज अर्धशतक बनाने से चूक गए। इससे पहले पांच टेस्ट और दो वन-डे में उन्होंने अर्धशतकीय पारी जरुर खेली।

  • आशीष नेहरा आठवें कप्तान के नेतृत्व खेले। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में डेब्यू किया, फिर सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, एमएस धोनी, वीरेंदर सहवाग, गौतम गंभीर और विराट कोहली की कप्तानी में भी खेले।

  • कोहली की 29 रन की पारी भारतीय कप्तान द्वारा पहले मैच में खेली दूसरी न्यूनतम पारी है। सहवाग के 34 रन की पारी सर्वाधिक है जबकि धोनी और रहाणे ने 33-33 रन की पारी खेली थी। सुरेश रैना के नाम यह बदनुमा रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्होंने 28 रन बनाए थे।

  • सुरेश रैना (34 रन) का कानपुर के ग्रीन पार्क में यह न्यूनतम स्कोर रहा। इससे पहले दो टी20 मैचों में उन्होंने केकेआर के खिलाफ 53* और मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 58 रन की पारी खेली थी।

Published 26 Jan 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now