Create
Notifications

एम एस धोनी के इंटरनेशनल डेब्यू की प्लेइंग इलेवन, वे सभी खिलाड़ी अब कहां हैं ?

एम एस धोनी
एम एस धोनी
सावन गुप्ता

एम एस धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। शनिवार 15 अगस्त को उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। इसके साथ ही धोनी के 16 साल लंबे इंटनरेशनल करियर का समापन हो गया। एम एस धोनी ने 2004 में अपना डेब्यू किया था और 2020 में संन्यास लिया।

एम एस धोनी 24 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में अपना डेब्यू किया था। हालांकि उस मैच में वो फ्लॉप रहे थे और पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए थे लेकिन भारतीय टीम ने वो मुकाबला 11 रनों से जीता था।

ये भी पढ़ें: एम एस धोनी और सुरेश रैना के बीच वनडे में हुई 5 सबसे बड़ी साझेदारियां

एम एस धोनी ने जब अपना डेब्यू किया था तो उस वक्त सौरव गांगुली भारतीय टीम के कप्तान थे। उस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी थे। हम आपको इस आर्टिकल में उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो एम एस धोनी के डेब्यू मैच की प्लेइंग इलेवन में थे और अब वे कहां हैं।

एम एस धोनी के डेब्यू मैच की प्लेइंग इलेवन के सभी खिलाड़ी अब कहां हैं ?

सौरव गांगुली

एम एस धोनी और सौरव गांगुली
एम एस धोनी और सौरव गांगुली

सौरव गांगुली उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान थे लेकिन उस मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए थे। सौरव गांगुली इस वक्त भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के प्रेसिडेंट हैं।

सचिन तेंदुलकर

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने उस मैच में 32 गेंद पर 19 रन बनाए थे और 37 के स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए थे। सचिन ने 2013 में संन्यास लिया और इस वक्त वो अपने घर पर ही रहते हैं।

युवराज सिंह

युवराज सिंह ने उस मुकाबले में 33 गेंद पर 21 रन बनाए थे और तीसरे विकेट के रूप में 45 के स्कोर पर आउट हुए थे। युवराज सिंह ने 2019 में क्रिकेट से संन्यास लिया और इस वक्त वो दुनियाभर की टी20 लीग्स में खेलते हैं।

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ ने बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में भारतीय पारी को संभाला था और अर्धशतकीय पारी खेली थी। उन्होंने 80 गेंद पर 53 रन बनाए थे। द्रविड़ संन्यास के बाद इस वक्त नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड हैं।

ये भी पढ़ें: आईपीएल नीलामी में अनसोल्ड रहने वाले 3 विदेशी खिलाड़ी जिनकी कमी इस बार खलेगी

मोहम्मद कैफ
मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ

मोहम्मद कैफ ने इस मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। हालांकि उनके और धोनी के बीच तालमेल की कमी के कारण धोनी जीरो पर रन आउट हो गए थे। कैफ ने 80 रनों की पारी खेलकर भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाया था। इस वक्त वो आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के फील्डिंग कोच हैं।

श्रीधरन श्रीराम

श्रीधरन श्रीराम इस मैच में सिर्फ 3 ही रन बना पाए थे लेकिन गेंदबाजी में 3 विकेट लिए थे। वो इस वक्त वो आईपीएल में आरसीबी के बैटिंग और स्पिन कोच हैं।

अजित अगरकर

दिग्गज ऑलराउंडर अजित अगरकर ने इस मुकाबले में 24 गेंद पर 25 रनों की पारी खेली थी और 2 विकेट भी चटकाए थे। अगरकर इस वक्त क्रिकेट एक्सपर्ट के तौर पर कई शो में जाते हैं।

इरफान पठान
इरफान पठान

इरफान पठान

पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने इस मैच में 11 गेंद पर ताबड़तोड़ 21 रन बनाकर भारतीय टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था। इसके अलावा गेंदबाजी में 1 विकेट भी लिया था। संन्यास के बाद पठान अब कमेंट्री करते हैं।

जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर शर्मा ने इस मैच में 5 रन बनाए थे और 1 विकेट भी चटकाए थे। रिटायरमेंट के बाद वो पुलिस में अपनी सेवा दे रहे हैं।

हरभजन सिंह

हरभजन की बैटिंग नहीं आई थी और गेंदबाजी में भी वो विकेट नहीं ले पाए थे। हरभजन इस वक्त आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...