भारत के लिए टेस्ट में 250 से ज्यादा विकेट लेने वाले दिग्गज का हुआ निधन, काफी समय से थे बीमार 

बिशन सिंह बेदी के चरण स्पर्श करते हुए विराट कोहली (PIC - PTI)
बिशन सिंह बेदी के चरण स्पर्श करते हुए विराट कोहली (PIC - PTI)

भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाजों में से एक बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) का सोमवार, 23 अक्टूबर को निधन हो गया। बेदी पिछले दो साल से बीमार चल रहे थे और करीब एक महीने पहले उनकी घुटने सहित कई सर्जरी हुई थीं। उनके परिवार में पत्नी अंजू और दो बच्चे नेहा और अंगद हैं।

25 सितंबर, 1946 को पंजाब के अमृतसर में जन्मे बेदी भारतीय क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में एक हैं। उन्होंने बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में अपनी एक खास छाप छोड़ी और सभी को अपनी कला का मुरीद बनाया।

1967 में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले बिशन सिंह बेदी ने अपने करियर में 67 टेस्ट मुकाबले खेले और इस दौरान 266 विकेट चटकाए। उन्होंने 14 बार पारी में पांच और एक बार मैच में दस विकेट लेने का भी कारनामा किया। वह भारत की तरफ से आठवें सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। इसके अलावा बल्ले से एक अर्धशतक के साथ 656 रन भी बनाये।

उन्होंने अपना वनडे डेब्यू 1974 में किया था और सिर्फ 10 वनडे मुकाबले खेले। इस दौरान उनके नाम सात विकेट और 31 रन दर्ज हैं। हालाँकि, वह भारत की पहली वनडे जीतने वाली टीम का हिस्सा थे और उस मुकाबले में ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ 12 ओवर में छह रन खर्च करते हुए एक विकेट हासिल किया था और आठ मेडन भी डाले थे।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दर्ज 1500 से ज्यादा विकेट

बिशन सिंह बेदी ने अपने करियर में काफी ज्यादा घरेलू क्रिकेट खेला और इस दौरान 370 मैचों में 1560 विकेट चटकाए, जिसमें 106 बार पारी में पांच विकेट और 20 बार एक मैच में दस विकेट भी शामिल हैं। वहीं, लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 71 विकेट दर्ज हैं। बेदी ने बल्ले से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 3584 और लिस्ट ए में 218 रन बनाये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now