Create
Notifications

21वीं सदी में विदेशी धरती पर भारतीय टीम की 10 सबसे प्रतिष्ठित टेस्ट जीत

Himanshu Kothari
visit
क्रिकेट के खेल में खिलाड़ियों को सही तरीके से टेस्ट मैचों में परखा जा सकता है। टेस्ट क्रिकेट के जरिए यह तस्वीर साफ हो जाती है कि कौनसा खिलाड़ी मैदान पर टीम को संभालने के लिए खड़ा रह सकता है और कौनसा नहीं। वहीं विदेशों में जाकर अगर कोई टीम टेस्ट में जीत हासिल करती है तो यह अपने आप में काबिले-तारीफ बात होती है।
ऐसे में आइए आज हम एक नजर डालते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के जरिए 21वीं सदी में टेस्ट मैचों में दर्ज की गई प्रतिष्ठित जीत के बारे में...
#10 भारत बनाम न्यूजीलैंड, हैमिल्टन 2009
इस मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को संभले का मौका तक नहीं दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम को भारत ने 279 रनों पर समेट दिया। जिसके जवाब में भारत ने 520 रनों का स्कोर बनाकर बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड की टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई और एक बार फिर से 279 रनों के स्कोर पर ही आउट हो गई। आखिर में भारत ने दूसरी पारी में 39 रन बनाकर मैच को 10 विकेट से अपने नाम कर लिया।

#9 भारत बनाम वेस्टइंडीज, किंगस्टन, जमैका, 2006

भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया यह मुकाबला पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 200 रनों पर ही घुटने टेक दिए। बल्लेबाजी के लिहाज से भारत की हालत खस्ता दिखाई दे रही थी। हालांकि गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को 103 रन पर पहली पारी में समेट कर भारतीय टीम की वापसी करा दी। लेकिन दूसरी पारी में भारत फिर से बल्लेबाजी में कुछ खास खेल नहीं दिखा पाया और 171 रन के स्कोर पर ही पूरी टीम पैवेलियन लौट गई। वहीं दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर से कमाल दिखाया और वेस्टइंडीड की टीम को 219 रन के स्कोर पर रोककर 49 रनों से भारत की झोली में मैच डाल दिया।
#8 भारत बनाम इंग्लैंड, ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम, 2007
इस मैच में इंग्लैंड ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 198 रन स्कोर किए तो वहीं भारतीय टीम ने 481 रन स्कोर कर पहली पारी में बढ़त हासिल कर ली। दूसरी पारी में खेलते हुए 355 रन इंग्लैंड ने बनाए और भारत तीन विकेट के नुकसान पर 73 रन बनाकर 7 विकेट से मैच जीत लिया।
#7 भारत बनाम पाकिस्तान, मुल्तान, 2004
पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 675 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 407 रन ही बना पाई। इसके बाद पाकिस्तान को फॉलोऑन का सामना भी करना पड़ा। दूसरी पारी में पाकिस्तान 216 रन ही बना पाया और टीम इंडिया इस मैच को पारी और 52 रनों से जीत गई।
#6 भारत बनाम इंग्लैंड, हेडिंग्ले, लीड्स, 2002
इंग्लैंड के खिलाफ भारत का यह टेस्ट मुकाबला काफी खास रहा। भारत ने इस मैच में 8 विकेट के नुकसान पर पहली पारी 628 रनों पर घोषित कर दी। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड की पहली पारी 273 और दूसरी पारी 309 रन पर समेट कर मैच को पारी और 46 रनों से अपने नाम कर लिया।
#5 इंडिया बनाम इंग्लैंड, द लॉर्ड्स, 2014
इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 295 रन स्कोर किए। जवाब में इंग्लैंड ने 319 रन बनाए और भारत पर बढ़त हासिल कर ली। दूसरी पारी में भारत ने खुलकर विरोधी टीम का मुकाबला किया और 342 रन बना डाले। हालांकि दूसरी पारी में इंग्लैंड लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और भारतीय गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड की टीम 223 रन पर ही सिमट गई। इसके साथ ही भारत ने इस मुकाबले को 95 रनों से जीत लिया।
#4 भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, न्यू वैंडरर्स, जोहान्सबर्ग, 2006
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले में भारत ने 249 रन पहली पारी में बनाए। जवाब में भारतीय टीम के गेंदबाजों ने शानदार मोर्चा संभाला और दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम को 84 रनों के स्कोर पर ही घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। भारत के पास अब एक अच्छी बढ़त थी। दूसरी पारी में भारत ने 236 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 278 रन के स्कोर पर ही सिमट गई और भारत इस मुकाबले को 123 रनों से जीत गया।
#3 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, डब्ल्यूएसीए,पर्थ, 2008
भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह टेस्ट मैच काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। इस मैच में आखिर मौके तक यह स्पष्ट नहीं था कि आखिर इस मैच को कौन अपने नाम करेगा। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने जहां 330 रनों का स्कोर खडा किया तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को 212 रनों के स्कोर पर ढेर भी कर दिया। दूसरी पारी में भारत ने 294 रन बनाए। हालांकि ऑस्ट्रेलिया 340 रन पर ही ऑलआउट हो गया। नतीजतन भारत को इस मुकाबले में 72 रनों से जीत हासिल हुई।
#2 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडीलेड ओवल, 2003
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया यह मुकाबला काफी यादगार रहा। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 556 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम में 523 रन ठोक डाले। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया को 196 रनों पर ही रोक दिया और भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 233 रन स्कोर कर 4 विकेट से मैच में जीत हासिल की।
#1 भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, द वंडरर्स, जोहान्सबर्ग, 2018
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला गया यह मैच काफी रोमांचक रहा। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 187 रन स्कोर किए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 194 रन बनाए। दूसरी पारी में भारत ने 247 रन बना दिए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने अपना कमाल दिखाया और दक्षिण अफ्रीकी टीम को 177 रनों पर रोककर 63 रनों से मुकाबला अपने नाम कर लिया।
लेखक: ईशान जोशी
अनुवादक: हिमांशु कोठारी
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now