इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मुकाबलों के लिए भारतीय टीम हुई घोषित, युवा ऑलराउंडर समेत तीन खिलाड़ियों को मिला पहली बार मौका 

भारतीय स्क्वाड में कुछ अहम बदलाव हुए हैं
भारतीय स्क्वाड में कुछ अहम बदलाव हुए हैं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) के लिए अब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के लिए रूप में दो बड़ी चुनौती आने वाली हैं। इन दोनों टीमों के खिलाफ भारतीय टीम को सफ़ेद गेंद के मुकाबलों के अलावा इस महीने एक-एक टेस्ट मुकाबला भी खेलना है और इसके लिए शुक्रवार को बीसीसीआई द्वारा स्क्वाड की घोषणा की गई। टेस्ट स्क्वाड में कर्नाटक की ऑलराउंडर शुभा सतीश को पहली बार भारतीय टीम के लिए किसी भी फॉर्मेट में मौका मिला है। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ टी20 टीम में चुनी गई साइका इशाक और टी साधू को पहली बार टेस्ट फॉर्मेट में मौका मिला है। वहीँ साइड स्ट्रेन का शिकार होने वाली रेणुका सिंह की भी वापसी हुई है, जो टी20 टीम का भी हिस्सा हैं।

भारतीय टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर करेंगी, जिन्होंने अभी तक टेस्ट में ऐसा नहीं किया है। वहीं, उपकप्तानी स्मृति मंधाना संभालेंगी। विकेटकीपर के रूप में यास्तिका भाटिया और ऋचा घोष का विकल्प रहेगा। इसके अलावा सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में टीम का नियमित हिस्सा बन चुकी जेमिमा रॉड्रिग्स भी स्क्वाड में शामिल हैं और उन्हें आगामी मुकाबलों में टेस्ट डेब्यू का मौका मिल सकता है।

भारतीय महिला टीम घरेलू सरजमीं पर साल 2014 के बाद पहली बार टेस्ट मुकाबला खेलेगी। वहीं टीम ने तब से सिर्फ दो ही मुकाबले लाल गेंद के फॉर्मेट में खेले हैं, जो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ थे। इसके अलावा 20 साल में यह पहला मौका होगा, जब भारतीय टीम दिग्गज मिताली राज और झूलन गोस्वामी के बगैर टेस्ट मुकाबला खेलेगी। ये दोनों ही खिलाड़ी संन्यास ले चुकी हैं।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वाड

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, शुभा सतीश, हरलीन देयोल, साइका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर, टी साधु, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर।

आपको बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मुकाबला 14 से 17 दिसंबर के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जायेगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला 21 से 24 दिसंबर के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जायेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment