Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारतीय क्रिकेट इतिहास के पांच सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज

52   //    11 Aug 2018, 10:32 IST
भारत ने बीते कुछ सालों में कई ऐसे महान बल्लेबाज दिए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के हर रूपों में अपने आपको खरा सोना साबित किया। देखा जाए तो पॉली उमरीगर और विजय मर्चेंट के दिनों से लेकर गावस्कर और वेंगसरकर के युग तक, भारत के पास हमेशा ही एक शानदार बैटिंग लाइनअप रहा। इसके बाद देश के सुनहरे युग की शुरुआत होती है और आम खिलाड़ियों में से ही उभरकर सामने आते हैं ‘फंटास्टिक फोर’। जी हां, ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि तेंदुलकर, द्रविड़, गांगुली और लक्ष्मण हैं।

आज हम इन महान बल्लेबाजों में टॉप 5 बल्लेबाज चुनकर उनके टेस्ट क्रिकेट की कीर्तिमानों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं:

#5 वीरेंदर सहवाग



मैच: 104, रन: 8586, औसत: 49.34, स्ट्राइक रेट: 82.23, शतक: 23

भारतीय टेस्ट क्रिकेट में जब भी हम वीरू पाजी की बात करते हैं तो दिमाग में एक शानदार ओपनर बल्लेबाज की छवि उभर कर हमारे सामने आ जाती है। सहवाग ने दुनिया के सामने एक ओपनर का वो रूप पेश किया जो शायद कभी किसी ने सोचा भी नहीं था। वह ऐसे बल्लेबाज रहे जो मैच के पहले ओवर की पहली गेंद पर विपक्षी टीम के होश उड़ाने का माद्दा रखते थे।

वह हमेशा ही अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से टेस्ट क्रिकेट में छाए रहे। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 23 शतक और 8500 रन करीब 50 के औसत से बनाए। वह हर मायनों में हमेशा से ही टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाज रहे।

सच तो यह है ऐसा धुआंधार बल्लेबाज सदियों में एक बार ही सामने आता है और इतिहास लिख जाता है। इसलिए टॉप 5 टेस्ट बल्लेबाजों की बात जब भी होगी सहवाग को जरूर याद किया जाएगा।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...