INDvNZ, पहला वन-डे : टॉम लैथम की शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया

भारत के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज का पहला वन-डे न्यूजीलैंड ने 6 विकेट से जीतकर 1-0 की बढ़त प्राप्त कर ली है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेले गए इस मुकाबले में भारत ने कीवी टीम को 281 रनों का लक्ष्य दिया जिसे न्यूजीलैंड ने 49 ओवर में 4 विकेट खेलकर हासिल कर लिया। मेहमान टीम की तरफ से रॉस टेलर ने 95 और टॉम लैथम ने 103 रनों की नाबाद पारी खेली।

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ। शिखर धवन को 9 रन के निजी स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट ने टॉम लैथम के हाथों कैच कराया। इसके बाद रोहित शर्मा 18 गेंदों पर 20 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हुए। कुछ देर बाद केदार जाधव ने 12 रन बनाकर मिचेल सैंटनर को उनकी गेंद पर कैच थमा दिया। 71 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद दिनेश कार्तिक ने विराट कोहली के साथ मिलकर मोर्चा संभाला। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 73 रन जोड़े। कार्तिक को 37 रन के निजी स्कोर पर साउदी की गेंद पर कॉलिन मुनरो ने लपका।

इसके बाद एमएस धोनी (25) और कोहली ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन जोड़कर 41वें ओवर में स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया। धोनी को ट्रेंट बोल्ट ने मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच कराया। इस दौरान विराट कोहली लगातार क्रीज पर टिके रहे और अपना 31वां वन-डे शतक जड़कर इस प्रारूप में ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। उन्होंने रिकी पोंटिंग के 30 शतकों को पीछे छोड़ दिया। अपने 200वें वन-डे में उन्होंने शतक जड़कर इतिहास रच दिया। इससे पहले एबी डीविलियर्स ने ऐसा किया था। हार्दिक पांड्या 16 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विलियमसन के हाथों लपके गए। कोहली अंतिम ओवर में 121 रन बनाकर साउदी की गेंद पर बोल्ट द्वारा लपके गए। भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 26 (14 बॉल) रन बनाए और अंतिम गेंद पर आउट हुए, इस तरह भारत ने 50 ओवर में 280/8 रनों का स्कोर बनाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल (32) और कॉलिन मुनरो (28) ने अच्छी नींव रखी। मुनरो को बुमराह ने दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। इस समय कुल स्कोर 48 रन था। इसके बाद गप्टिल को भी कार्तिक ने पांड्या की गेंद पर कैच कर स्कोर 2 विकेट पर 62 रन कर दिया। केन विलियमसन (6) रन बनाकर पवेलियन चले गए। उन्हें कुलदीप यादव की गेंद पर केदार जाधव ने कैच किया। इस समय कुल स्कोर 80 रन था और कीवी टीम मुश्किल में थी। टॉम लैथम और रॉस टेलर ने वहां से पारी को संभालते हुए धीरे-धीरे रन बनाते गए और भारत के स्कोर को पार करते हुए टीम को 49 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया। लैथम चौथा वन-डे शतक बनाकर 103 रन पर नाबाद रहे। टेलर और लैथम ने चौथे विकेट के लिए 200 रन जोड़े और जीत से एक रन पहले टेलर को चहल ने भुवनेश्वर की गेंद पर कैच कर चलता किया। 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर हेनरी निकोलस ने छक्का मारकर टीम को जीत दिला दी और कीवी टीम को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिला दी संक्षिप्त स्कोर भारत: 280/8 (कोहली 121, बोल्ट 34/4) न्यूजीलैंड: 284/4 (लैथम 103*, टेलर 95, पांड्या 46/1)

Edited by Staff Editor