Create
Notifications

भारत को मिले 3 बड़े आईसीसी इवेंट, अमेरिका में होगा टी20 वर्ल्ड कप

सबसे ज्यादा इवेंट भारत को ही मिले हैं
सबसे ज्यादा इवेंट भारत को ही मिले हैं
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

आईसीसी के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम के अगले चक्र में भारत को तीन विश्व प्रतियोगिताएं मिलेंगी। मंगलवार को आईसीसी की बैठक समाप्त हुई जिसमें आगामी वर्षों के लिए वर्ल्ड इवेंट आयोजन का रास्ता तय किया गया। सबसे ताकतवर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने यहाँ भी बाजी मारी है। भारत को 2024 से 2031 के बीच तीन आईसीसी इवेंट मिले हैं।

भारत सबसे पहले 2026 में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन करना है। श्रीलंका इसमें सह-मेजबान है। इसके बाद 2029 की चैम्पियंस ट्रॉफी भारत में होनी है। 2031 का वनडे वर्ल्ड कप भारत और बांग्लादेश मिलकर आयोजित करेंगे। पाकिस्तान को 2025 की चैम्पियंस ट्रॉफी मिली है।

एक और अहम बात यह भी रही कि वेस्टइंडीज के साथ मिलकर अमेरिका भी 2024 में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन करेगा।

आईसीसी के फ्यूचर इवेंट्स का कार्यक्रम

2024 टी20 वर्ल्ड कप - वेस्टइंडीज, अमेरिका

2025 चैम्पियंस ट्रॉफी - पाकिस्तान

2026 टी20 वर्ल्ड कप - भारत, श्रीलंका

2027 वनडे वर्ल्ड कप - दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, नामीबिया

2028 टी20 वर्ल्ड कप - ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड

2029 चैम्पियंस ट्रॉफी - भारत

2030 टी20 वर्ल्ड कप - इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड

2031 वनडे वर्ल्ड कप - भारत, बांग्लादेश

Are you ready for the best-ever decade of men’s white-ball cricket?Eight new tournaments announced 🔥14 different host nations confirmed 🌏Champions Trophy officially returns 🙌icc-cricket.com/news/2354682 https://t.co/uwQHnna92F

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता में एक बोर्ड उप-समिति की देखरेख में एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से इवेंट के मेजबानों का चयन किया गया है। आईसीसी बोर्ड ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया, आईसीसी प्रबंधन के साथ प्रत्येक बोली की गहन समीक्षा की गई। अगले चक्र के लिए ICC महिला और U19 के आयोजनों के लिए मेजबानों की पहचान करने के लिए इसी तरह की प्रक्रिया अगले साल की शुरुआत में की जाएगी।

अमेरिका को एक इवेंट मिलने की अटकलें पहले से ही लगाई जा रही थी। लगभग हर अहम देश को वर्ल्ड इवेंट की मेजबानी मिली है। हालांकि अफगानिस्तान को किसी तरह का इवेंट नहीं मिला है।


Edited by Naveen Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now