वर्ल्ड कप शेड्यूल का हुआ ऐलान, पाकिस्तान के खिलाफ होगा भारत की टीम का पहला मुकाबला

वर्ल्ड कप टाइटल (Photo Credit - ICC)
वर्ल्ड कप टाइटल (Photo Credit - ICC)

वुमेंस वर्ल्ड कप 2022 (Women's World Cup 2022) के शेड्यूल का ऐलान हो गया है। भारतीय महिला टीम (India Womens Team) अपने अभियान की शुरूआत पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी। भारत और पाकिस्तान की महिला टीमों के बीच ये मुकाबला 6 मार्च को तौरंगा के बे ओवल मैदान में खेला जाएगा।

आईसीसी ने अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले वुमेंस वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। 4 मार्च से वर्ल्ड कप का आगाज हो जाएगा और पहला मुकाबला मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा। आठ टीमों वाले इस टूर्नामेंट में इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें हिस्सा लेंगी।

4 से 3 अप्रैल तक न्यूजीलैंड के अलग-अलग शहरों में वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाएंगे। ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, तौरंगा और वेलिंग्टन में मैचों का आयोजन होगा। वेलिंग्टन में पहला सेमीफाइनल जबकि क्राइस्टचर्च में दूसरा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

दो सालों के बाद पहली बार वुमेंस क्रिकेट के किसी ग्लोबल इवेंट का आयोजन होगा। इससे पहले आखिरी बार 2020 में ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस से ठीक पहले वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था।

भारतीय टीम ने एक बार भी वर्ल्ड कप का टाइटल नहीं जीता है

भारत ने अभी तक एक बार भी वुमेंस वर्ल्ड कप का टाइटल नहीं जीता है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही दो ऐसी टीमें हैं जिन्होंने इस खिताब को अपने नाम किया है। ऑस्ट्रेलिया ने छह बार तो इंग्लैंड ने चार बार इस टाइटल को जीता है।

भारतीय टीम इससे पहले दो बार फाइनल में पहुंची है लेकिन दोनों ही बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पिछली बार टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था लेकिन उन्हें इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।

वर्ल्ड कप 2022 में अगर भारतीय टीम के मुकाबलों की बात करें तो 6 मार्च को पाकिस्तान, 10 मार्च को न्यूजीलैंड, 12 मार्च को वेस्टइंडीज, 16 मार्च को इंग्लैंड, 19 मार्च को ऑस्ट्रेलिया, 22 मार्च को बांग्लादेश और 27 मार्च को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता