क्रिकेट

IND v AFG: गुरुवार को रुस में फ़ीफ़ा वर्ल्डकप तो बैंगलोर में अफ़ग़ानिस्तान और भारत के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच की होगी शुरुआत

बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा मुक़ाबला

14 जून 2018 यानी गुरुवार खेल के दीवानों के लिए बेहद ख़ास होने जा रहा है, फ़ुटबॉल के प्रेमियों के लिए जहां खेल के महासंग्राम यानी फ़ीफ़ा वर्ल्डकप की शुरुआत रूस में होने जा रही है। तो वहीं ठीक इसी दिन सुबह 9.30 बजे बैंगलोर का चिन्नास्वामी स्टेडियम एक बड़े इतिहास का साक्षी बनने जा रहा है। टी20 और वनडे में अपने खेल से सभी को प्रभावित करने वाली अफ़ग़ानिस्तान अब क्रिकेट के सबसे बड़े फ़ॉर्मेट का भी आग़ाज़ गुरुवार से करने जा रही है। टेस्ट का सबसे नया नवेला 12वां देश बनने जा रहा अफ़ग़ानिस्तान की टक्कर टेस्ट में नंबर-1 की कुर्सी पर बैठे भारत से होगी।

 

टॉस के साथ ही अफ़ग़ानिस्तान रच डालेगा इतिहास


 

बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में जब टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे और अफ़ग़ानिस्तान के कप्तान असग़र स्टैनिकज़ई टॉस के लिए मैदान में पहुंचेंगे तो एक इतिहास बन चुका होगा। सिक्का उछालने के साथ ही अफ़ग़ानिस्तान टेस्ट खेलने वाला सबसे नया और कुल 12वां देश बन जाएगा। हाल ही में आयरलैंड और अफ़ग़ानिस्तान को आईसीसी ने टेस्ट स्टेटस दिया है, आयरलैंड ने इसी महीने टेस्ट का आग़ाज़ पाकिस्तान के ख़िलाफ़ किया जहां उन्होंने कड़े संघर्ष के बाद पाकिस्तान की झोली में जीत जाने दी। और अब भारत के ख़िलाफ़ अफ़ग़ानिस्तान भी अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने के लिए तैयार है।


 

टीम इंडिया के लिए युवाओं को परखने का सुनहरा मौक़ा


 

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस मैच में अपने नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया है। हालांकि इस समय कोहली को काउंटी क्रिकेट में होना चाहिए था, जहां वह सर्रे के साथ खेल रहे होते। लेकिन गर्दन में चोट की वजह से वह इंग्लिश काउंटी में नहीं जा पाए और न ही इस मुक़ाबले में खेल रहे हैं। ऐसे में टीम की कमान अजिंक्य रहाणे पर होगी साथ ही कई नए खिलाड़ियों के पास शानदार प्रदर्शन करते हुए इस मौक़े को भुनाने पर नज़र होगी। कोहली के साथ साथ ऋद्धिमान साहा और मोहम्मद शमी भी चोट की वजह से इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में दिनेश कार्तिक, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर के पास इन मौक़ों का भरपूर फ़ायदा उठाने का अवसर होगा।

 

अफ़ग़ानिस्तान के पास भी सीमित ओवर के प्रदर्शन को दोहराने का होगा अवसर


 

सीमित ओवर की बात करें तो अफ़ग़ानिस्तान टी20 और वनडे दोनों ही फ़ॉर्मेट में लगातार अच्छा खेल रही है। अभी हाल ही में इस टीम ने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 3-0 से टी20 सीरीज़ जीती है जिसके बाद टीम का हौसला काफ़ी बुलंद है। अफ़ग़ानिस्तान को सीमित ओवर क्रिकेट में क़ामयाबी दिलाने के पीछे वैसे तो पूरी टीम का हाथ है लेकिन इनमें से कोई अलग और ख़ास है तो वह हैं लेग स्पिनर राशिद ख़ान। राशिद ख़ान को पढ़ पाना बल्लेबाज़ों के लिए टेढ़ी खीर है, और टीम इंडिया ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अब तक राशिद ख़ान का सामना नहीं किया है। ऐसे में राशिद की गुगली और लेग स्पिन में वैरिएशन पढ़ पाने में अगर भारतीय बल्लेबाज़ों को दिक़्क़त हुई तो फिर अफ़ग़ानिस्तान एक कड़ी चुनौती दे सकता है।

 

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज


बैंगलोर का चिन्नास्वामी स्टेडियम वैसे तो स्पिन गेंदबाज़ों और बल्लेबाज़ों के लिए शानदार रहता है। भारत के पास जहां इस पिच का फ़ायदा उठाने के लिए आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की अनुभवी जोड़ी है तो अफ़ग़ानिस्तान के पास राशिद ख़ान और मुजीब-उर-रहमान जैसे लाजवाब स्पिनर मौजूद हैं। लेकिन बारिश इस पिच को बदल भी सकती है, इमकान इस बात का है कि बैंगलोर में बारिश काफ़ी परेशान कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो पिच का मिज़ाज तेज़ गेंदबाज़ों के भी मददगार हो सकता है। मतलब साफ़ है बारिश और धूप-छांव की आंख मिचौली के बीच दर्शकों को एक बेहतरनी मुक़ाबला देखने को मिलेगा।

 

क्या हो सकती हैं भारत और अफ़ग़ानिस्तान की संभावित एकादश


 

टीम इंडिया की ओर से इस मैच में 8 साल बाद दिनेश कार्तिक की टेस्ट में वापसी निश्चित लग रही है। ऋद्धिमान साहा की चोट कार्तिक के लिए वरदान लेकर आई है और वह चाहेंगे कि विकेट के पीछे भी और आगे भी अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए टीम इंडिया में अपनी जगह मुकम्मल करें। कार्तिक के अलावा मोहम्मद शमी की जगह आए नवदीप सैनी या शार्दुल ठाकुर में से किसी एक का भी डेब्यू देखने को मिले तो हैरानी नहीं होगी। अफ़ग़ानिस्तान के लिए टेस्ट मैच की चुनौती बिल्कुल नई ज़रूर है लेकिन इन खिलाड़ियों में जोश और हौसलो की कोई कमी नहीं है जो बैंगलोर में गुरुवार से नज़र आएगी।

भारत संभावित-XI: शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, दिनेश कार्तिक,  हार्दिक पांडया, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, उमेश यादव, और इशांत शर्मा


अफ़ग़ानिस्तान संभावित-XI: मोहम्मद शहज़ाद, उस्मान घनी, असग़र स्टैनिकज़ई, समिउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह ज़ादरान, शफ़िक उल्लाह, राशिद ख़ान, करीम जन्नत, मुजीब-उर-रहमान और आफ़ताब आलम