IND vs BAN: कोलकाता में होने वाले ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच में इस्तेमाल होगी एसजी पिंक गेंद 

ईडन गार्डंस
ईडन गार्डंस

भारत और बांग्लादेश के बीच 22 नवंबर से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मुकाबला खेला जाना है। भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमों का यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होने वाला है। इस टेस्ट मैच में एसजी पिंक गेंद का इस्तेमाल होगा।

बांग्लादेश बोर्ड द्वारा डे-नाइट टेस्ट के लिए तैयार होने के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस बात का ऐलान किया कि एसजी पिंक गेंद के साथ यह टेस्ट खेला जाएगा। आपको बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले इंदौर टेस्ट में एसजी लाल गेंद का इस्तेमाल होगा।

दोनों टीमों में से ज्यादातर खिलाड़ियों को पिंक गेंद से खेलने का अनुभव नहीं है। भारत की टीम की तरफ से ऋद्धिमान साहा और मोहम्मद शमी पिंक गेंद के साथ खेल चुके हैं। इसके अलावा भारत में होने वाले फर्स्ट क्लास मुकाबलों में एसजी रेड बॉल का इस्तेमाल होता है, लेकिन बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट में हुए पिंक गेंद टेस्ट मैच में कूकाबुरा गेंद का ही इस्तेमाल होता है।

यह भी पढ़ें: ईडन गार्डंस में खेला जाएगा भारतीय क्रिकेट इतिहास का पहला डे-नाईट टेस्ट मैच

भारत में सबसे पहले डे-नाइट टेस्ट मैच का आयोजन कोलकाता में सौरव गांगुली ने कैब (क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल) के अध्यक्ष रहते हुए कराया था। 2016 में ही दिलीप ट्रॉफी का आयोजन कूकाबुरा पिंक गेंद के साथ कराया गया था।

सौरव गांगुली ने इस मैच के लिए कूकाबुरा गेंद को इस्तमेाल नहीं करने को लेकर कहा कि एक सीरीज में दो अलग गेंद का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इसी वजह से सीरीज को एक गेंद के साथ खेला जाएगा।

क्रिकेट इतिहास में अभी तक 11 डे-नाइट टेस्ट मुकाबले हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और इंग्लैंड ने 3-3, न्यूजीलैंड और श्रीलंका ने दो-दो और जिम्बाब्वे ने एक मैच खेला है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by मयंक मेहता