Create
Notifications

INDvENG 2016 : टेस्ट सीरीज के बाद भारतीय खिलाड़ियों की रेटिंग

Shraddha Bagdwal
visit

बल्लेबाजी मुरली विजय रेटिंग: 7/10 भारत ओपनर मुरली विजय के लिए इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज अच्छी रही। मुरली विजय ने राजकोट और मुंबई टेस्ट में शतकीय पारियां खेली मुरली ने 5 टेस्ट मैचों में 44.62 की औसत से 357 रन बनाए।


के.एल.राहुल रेटिंग: 6/10 दूसरे भारतीय ओपनर लोकेश राहुल ने चोट की वजह से सीरीज के 2 मैच नहीं खेले। लेकिन जिन 3 मैचों में कर्नाटक के इस बल्लेबाज को मौका मिला, उसमें उन्होंने 60.05 की औसत से 233 रन बनाए। जिसमें उनके करियर की 199रन की सर्वश्रेष्ठ पारी भी निकली।


चेतेश्वर पुजारा रेटिंग :8/10 बतौर बल्लेबाज इस पूरी सीरीज में चेतेश्वर पुजारा ने शानदार प्रदर्शन किया। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 50.12 की औसत से 5 मैचों में 401 रन बनाए हैं। पुजारा ने इस बार अपनी बल्लेबाजी शैली में भी बदलाव किया और आक्रामकता के साथ -साथ अपनी रफ्तार भी बरकरार रखी।


विराट कोहली रेटिंग : 9.5/10 भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली एक बार फिर टीम इंडिया के सबसे बड़े बल्लेबाज साबित हुए। विराट ने 5 टेस्ट मैचों में 109.16 की औसत से 655 रन बनाए। इस दौरान विराट ने दो शतक भी जड़े। इस टेस्ट सीरीज में उतरने से पहले टेस्ट रैंकिंग में 15वें नंबर के बल्लेबाज थे और सीरीज खत्म होते होते विराट टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।


अजिंक्य रहाणे रेटिंग: 3/10 टीम इंडिया के सबसे निरंतर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के लिए ये टेस्ट सीरीज अच्छी नहीं रही। रहाणे ने टेस्ट मैचों में सिर्फ 63 रन बनाए। इसके बाद रहाणे चोट की वजह से मुंबई और चेन्नई में होने वाले अगले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए।


ऋिद्धिमान साहा रेटिंग : 5/10 विकेटकीपर बल्लेबाज ऋिद्धिमान साहा ने चोटिल होने से पहले सिर्फ दो टेस्ट मैच खेले और इसके बाद से वो पूरी सीरीज के लिए टीम से बाहर हो गए।


पार्थिव पटेल रेटिंग:7/10 पार्थिव पटेल चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज ऋिद्धिमान साहा की जगह टीम के साथ जुड़े पटेल ने बचे हुए 3 टेस्ट मैचों में ठीक ठाक प्रदर्शन करते हुए 65 की औसत से 195 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतकीय पारियां भी खेली।


करूण नायर रेटिंग: 8.5/10 मुबंई और मोहाली टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद करूण नायर ने चेन्नई टेस्ट में जबरदस्त कमबैक किया। करूण ने चेन्नई टेस्ट में नाबाद 303 रन बनाए और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया की जीत में बड़ी भूमिका निभाई।


गौतम गंभीर रेटिंग :3/10 गौतम गंभीर ने सिर्फ राजकोट टेस्ट खेला। जिसमें उन्होंने 29 रन बनाए।

perform ash

गेंदबाजी आर.अश्विन रेटिंग: 9.5/10 न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ भी इसी फॉर्म को बरकरार रखा और 5 मैचों की सीरीज में 28 विकेट चटकाए। इसके साथ साथ अश्विन ने बल्ले से भी धमाल मचाया, उन्होंने 5 मैचों में 306 रनों का अहम योगदान दिया।


रविंद्र जडेजा रेटिंग : 8/10 स्पिन डिपार्टमेंट में अश्विन के दूसरे साथी रविंद्र जडेजा का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है। जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 26 विकेट चटकाए। जिसमें उनके चेन्नई टेस्ट में 10 विकेट भी शामिल हैं। इसके अलावा जडेजा ने बल्ले से भी योगदान दिया। उन्होंने सीरीज में 224 रन बनाए।


जयंत यादव रेटिंग : 8/10 युवा ऑलराउंडर जयंत यादव ने वाइजैग टेस्ट में शानदार डेब्यू किया और गेंद और बल्ले से अहम योगदान दिया। हरियाणा के इस ऑलराउंडर ने 3 टेस्ट मैचों में 221 रन बनाए और 9 विकेट भी हासिल किए।


मोहम्मद शमी रेटिंग : 7.5/10 भारत के बेस्ट तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने निरंतर 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर इंग्लिश बल्लेबाजों को अपनी पेस से काफी परेशान किया। शमी ने 3 टेस्ट मैचों में 9 विकेट चटकाए।


उमेश यादव रेटिंग : 7/10 उमेश यादव ने एक टेस्ट गेंदबाज के तौर पर अपने खेल को पहले से काफी बेहतर किया है। स्पिनर्स के अलावा उमेश यादव एकलौते तेज गेंदबाज हैं। जिन्हें पूरे 5 टेस्ट मैचों में मौका मिला। उमेश ने 3.22 की इकोनोमी रेट से 8 विकेट हासिल किए।


इशांत शर्मा रेटिंग : 3/10 इशांत शर्मा को सिर्फ चेन्नई टेस्ट में खेलने का मौका मिला। इशांत ने इस मैच में 1.90 के इकोनोमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट हासिल किए।


भुवनेश्वर कुमार रेटिंग :2/10 इंग्लैंड के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने सिर्फ 1 टेस्ट मैच खेला और उन्हें 1 विकेट मिला।

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now