Create

INDvSL, तीसरा टेस्ट: दूसरे दिन बने सभी आंकड़ों पर एक नजर

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक लगाया। नागपुर टेस्ट के बाद उन्होंने यहाँ भी ऐसा करके दो लगातार दोहरे शतक लगाए। बतौर कप्तान उन्होंने 6 दोहरे शतक जड़कर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा को भी पीछे छोड़ दिया। 2 वर्षों में उन्होंने 3 दोहरे शतक जड़ दिए हैं।

तीसरे दिन बने कुछ दिलचस्प आंकड़े:

#लगातार दो वर्षों में तीन टेस्ट शतक लगाने वाले विराट कोहली पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

#लगातार कैलेंडर वर्षों में एक हजार टेस्ट रन बनाने के मामले में विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं।

#माइकल क्लार्क के बाद कोहली ही ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने दो लगातार टेस्ट पारियों में दोहरे शतक जड़े हैं। 2012 में क्लार्क ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऐसा किया था।

#विराट कोहली ने तीसरी बार एक टेस्ट सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस लिस्ट में सुनील गावस्कर (6 सीरीज) सबसे ऊपर है।

#रोहित शर्मा का पिछली पांच टेस्ट पारियों में यह पहला अर्धशतक था।

#डॉन ब्रैडमैन, माइकल क्लार्क, रिकी पोंटिंग और ब्रेंडन मैकलम के बाद कोहली पांचवें ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने एक कैलेण्डर वर्ष में 3 दोहरे शतक जड़े।

#विराट कोहली ने बतौर कप्तान छठा दोहरा शतक लगाया है और वे ऐसा करने वाले इकलौते कप्तान हैं। ब्रायन लारा ने कप्तान रहते 5 दोहरे शतक लगाए थे।

#विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग के दोहरे शतकों की बराबरी कर ली है।

#विराट कोहली छठे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2 लगातार पारियों में दोहरे शतक जड़े हैं।

#विराट कोहली ने टेस्ट करियर का उच्चतम स्कोर 14वीं बार बेहतर किया है, इस मामले में वे सबसे आगे हैं।

#फरवरी 2010 के बाद से विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह 18वीं बार शतकीय साझेदारी हुई है। इसके लिए उन्होंने 92 पारियां खेली है, जबकि कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान ने 110 पारियां खेली है।

#कोहली के 243 रन उनका उच्चतम स्कोर ही नहीं बल्कि एक भारतीय कप्तान का भी सर्वाधिक टेस्ट स्कोर है।

#कोहली के पहले और छठे दोहरे शतक के बीच का समय 499 दिनों का है। यह सबसे कम समय है और डॉन ब्रैडमैन (581 दिन) भी इस मामले में पीछे रह गए हैं।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment