Create
Notifications

IND vs WI 2016 : पहले टेस्ट के तीसरे दिन नंबर गेम पर शमी और यादव का रहा दबदबा

Abhishek Tiwary

एक पुरानी कहावत है- जब तक दोनों टीमें बल्लेबाजी न कर लें तब तक किसी पिच का आंकलन ना करे। पहले टेस्ट के शुरुआती दो दिन बेजान और बल्लेबाजों के लिए मददगार नजर आ रही पिच का रवैया तीसरे दिन अचानक पलट गया। भारतीय तेज गेंदबाजों ने एंटीगुआ में सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम पर तीसरे दिन वेस्टइंडीज बल्लेबाजी इकाई को तहस-नहस कर दिया और फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर किया। मोहम्मद शमी ने गजब की लय हासिल करते हुए अपनी स्विंग और गति से विरोधी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। उन्होंने वेस्टइंडीज के शीर्ष क्रम को धराशाई किया। साथी तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज को 243 रन पर समेटने में मदद की। यादव ने निचले क्रम को जल्दी-जल्दी आउट किया। क्रैग ब्रैथवेट और शेन डाउरिच के अलावा कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने किला नहीं लड़ा सका। फॉलोऑन खेलने उतरी वेस्टइंडीज को मेहमान टीम के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने पहले ही ओवर में जोरदार झटका दिया। इस दिन काफी दिलचस्प आंकड़े सामने आए, चलिए नजर डालते हैं उन पर :

  • जेसन होल्डर और डाउरिच के बीच 69 रन की हुई साझेदारी, वेस्टइंडीज के लिए दूसरी 50 रन से अधिक रनों की साझेदारी है वो भी घर में आजमाए 41 संभावित संयोजनों में से। उल्लेखनीय है की कप्तान जेसन होल्डर पिछली 50 रन की साझेदारी में केमार रोच के साथ शामिल थे।
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरीबियाई जमीन पर भारतीय विकेटकीपर द्वारा एक पारी में सर्वाधिक 4 शिकार करने का रिकॉर्ड दर्ज था। रिद्धिमान साहा ने एमएस धोनी और किरन मोरे को पीछे छोड़ा।
  • यह लगातार छठी पारी है जब वेस्टइंडीज के ओपनर्स घर में 50 या अधिक रन की साझेदारी नहीं कर पाए हों।
  • साहा ने पहली पारी में कुल 6 शिकार किए और वह सैयद किरमानी (1976 में क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ) व धोनी (2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ) के साथ एक पारी में सर्वाधिक शिकार करने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं।
  • पहली पारी में 218 गेंदों में 74 रन की पारी को छोड़कर क्रैग ब्रैथवेट की घरेलू जमीन पर पिछली 6 पारियों में औसत केवल 9 रही। इससे पहले वह सिर्फ 54 रन ही बना सके थे, जिसमें 2 शून्य शामिल थे।
  • शमी ने 13 टेस्ट में 50 विकेट पूरे किए। वह सबसे जल्दी 50 टेस्ट विकेट लेने के मामले में भारतीय तेज गेंदबाजों में वेंकटेश प्रसाद के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। अगर स्पिनर्स को भी इस सूची में जोड़ दिया जाए तो रविचंद्रन अश्विन विजेता है जिन्होंने मात्र 9 टेस्ट में ही 50 विकेट अपने नाम कर लिए थे।
  • पिछली 25 पारियों में वेस्टइंडीज की टीम 14वीं बार 250 के भीतर ऑलआउट हुई।
  • यह 22वां मौका है जब वेस्टइंडीज की तरफ से ओपनिंग साझेदारी 50 रन से अधिक नहीं हुई। आखिरी बार 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में कैरीबियाई ओपनर्स ने 50 रन से अधिक की साझेदारी की थी।
  • 70 रन विकेटकीपर बल्लेबाज डॉरिच ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डॉमिनिका में बनाए थे जो टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। 24 वर्षीय बल्लेबाज भारत के खिलाफ इसे हासिल करने से 13 रन से चूक गए।
  • भारत के खिलाफ ग्रोस आइलेट में वेस्टइंडीज को आखिरी बार 2006 में फॉलोऑन खेलना पड़ा था। कैरीबियाई टीम घर में सभी टीमों के खिलाफ अब तक सिर्फ 8 बार फॉलोऑन खेली है।
  • डैरेन ब्रावो ने 43वें टेस्ट में 3009 रन बना लिए हैं। टेस्ट में 3000 रन का आंकड़ा पार करने वाले वह 24वें कैरीबियाई बल्लेबाज बने।

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...