Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत vs वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट: तीसरे दिन के सभी आंकड़ों पर एक नज़र 

FEATURED WRITER
आँकड़े
06 Oct 2018, 19:05 IST

<p>" />

भारत ने राजकोट में खेले गए पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को एक पारी और 272 रनों के रिकॉर्ड अंतर से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत के 649/9 के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 181 और 196 का स्कोर ही बना सकी। कुलदीप यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। पृथ्वी शॉ को उनके पहले ही टेस्ट में शतक बनाने के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

आइये नज़र डालते हैं तीसरे दिन बने आंकड़ों पर:

# भारत ने एक पारी और 272 रनों से जीत हासिल की और यह पारी के अंतर से भारतीय टीम की सबसे बड़ी जीत है। इससे पिछले रिकॉर्ड एक पारी और 262 रनों का था, जब भारत ने जून 2018 में अफगानिस्तान को हराया था।

# भारत में भारत की 100वीं टेस्ट जीत और घरेलू मैदान पर 100 टेस्ट दर्ज़ करने वाली चौथी टीम।

# पारी के अंतर से टेस्ट क्रिकेट की 400वीं जीत। भारत की यह पारी के अंतर से 42वीं जीत है और उन्होंने वेस्टइंडीज (41) को पीछे छोड़ा। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड इंग्लैंड (104) के नाम है।

# भारत में सबसे ज्यादा जीत दर्ज़ करने के मामले में विराट कोहली (14) ने मोहम्मद अज़हरुद्दीन (13) को पीछे छोड़ा। भारतीय रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी (21) के नाम है।

<p>" />

# कुलदीप यादव ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले भारत के सिर्फ दूसरे और विश्व के सातवें गेंदबाज बने। कुलदीप से पहले यह रिकॉर्ड टिम साउदी, अजंता मेंडिस, उमर गुल, लसिथ मलिंगा, इमरान ताहिर और भुवनेश्वर कुमार ने बनाया था। साथ ही कुलदीप यादव एक ही साल में यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले गेंदबाज बने।

# पृथ्वी शॉ पहले ही टेस्ट में मैन ऑफ़ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बने। इससे पहले प्रवीण आमरे (vs दक्षिण अफ्रीका, 1992), आरपी सिंह (vs पाकिस्तान, 2006), रविचंद्रन अश्विन (vs वेस्टइंडीज, 2011), शिखर धवन (vs ऑस्ट्रेलिया, 2013) और रोहित शर्मा (vs वेस्टइंडीज, 2013) ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

Advertisement
<p>" />

# टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा चार विकेट लेने के मामले में रविचंद्रन अश्विन (42) ने हरभजन सिंह (41) का रिकॉर्ड तोड़ा। इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड अनिल कुंबले (66) के नाम दर्ज़ है।

# राजकोट टेस्ट में 21 छक्के लगे और भारत में एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगने का रिकॉर्ड टूटा। इससे पहले 2009 में भारत-श्रीलंका मुंबई टेस्ट में 20 छक्के लगे थे।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...