भारतीय टीम बनाएगी वर्ल्ड क्रिकेट का वो रिकॉर्ड जो अब तक किसी टीम ने नहीं बनाया

भारतीय टीम से पहले अब तक ऐसा किसी टीम ने नहीं किया है
भारतीय टीम से पहले अब तक ऐसा किसी टीम ने नहीं किया है

अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच एक लिए मैदान पर उतरने के साथ ही भारतीय टीम एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करेगी। इससे पहले वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा अन्य किसी टीम ने नहीं किया है। भारतीय टीम का यह 1000वां एकदिवसीय मैच होगा। टीम इंडिया सबसे पहले एक हजार वनडे खेलने वाली पहली टीम बन जाएगी।

भारतीय टीम ने सबसे पहले एकदिवसीय मुकाबला 1974 में खेला था। इसके बाद से अब तक टीम इंडिया को चार दशक से भी ज्यादा समय इस प्रारूप को खेलते हुए हुए गए हैं और 999 मुकाबले भारतीय टीम इस प्रारूप में खेल चुकी है। 1000 मैचों का आंकड़ा प्राप्त करने से टीम इंडिया महज एक वनडे दूर है। ऐसे में कहा जा सकता है कि भारतीय टीम के लिए एक एक बड़ा कीर्तिमान होगा।

अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 900 से ज्यादा मैच अब तक तीन ही टीमों ने खेले हैं। इनमें भारत के नाम 999 मुकाबले हैं वहीँ ऑस्ट्रेलिया ने 958 और पाकिस्तानी टीम ने 936 मैच खेले हैं।

भारतीय वनडे टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हूडा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर , रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान।

अहमदाबाद क्रिकेट संघ ने भारतीय टीम के वनडे आंकड़े को लेकर एक ट्वीट भी किया और यह जानकारी प्रदान की। इसके अलावा वनडे सीरीज के मुकाबले बिना दर्शकों के ही खेले जाने हैं। इसका मतलब यही है कि दर्शकों को इस बार मुकाबले देखने के लिए नहीं मिलेंगे। उधर कोलकाता में टी20 सीरीज के मुकाबले दर्शक देख पाएंगे। राज्य सरकार ने वहां होने वाली खेल गतिविधियों के लिए 75 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति दी है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma