Create
Notifications

Hindi Cricket News: विश्व कप 2023 की मेजबानी करेगा भारत 

अगला एकदिवसीय विश्व कप भारत में खेला जायेगा
अगला एकदिवसीय विश्व कप भारत में खेला जायेगा
Ankit Pasbola
ANALYST
Modified 22 Jul 2019
न्यूज़

आईसीसी विश्व कप 2019 का समापन हो गया है। डेढ़ महीने लम्बे चले इस टूर्नामेंट में श्रेष्ठ दस टीमों ने हिस्सा लिया था । आखिरकार मेजबान इंग्लैंड ने 44 साल लम्बे इंतजार के बाद विश्व कप जीता। अब अगला विश्व कप 2023 में खेला जायेगा। अगले विश्व कप की मेजबानी भारत के हिस्से में गयी है। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट 2023 में 9 फरवरी से 26 मार्च तक खेला जायेगा। यह विश्व कप का 13वां संस्करण होगा, जिसमे दस टीमें हिस्सा लेंगी। भारत ने इससे पहले साल 1987, 1996 और 2011 में विश्व कप की सयुंक्त मेजबानी की है। हालाँकि, इस बार भारत अकेले ही विश्व कप की मेजबानी करेगा।

भारत में होने वाले अगले विश्व कप में भारत के आलावा सात अन्य टीमें रैंकिग के आधार पर सीधे क्वालीफाई करेंगी, जबकि बचे हुए दो स्थानों पर विश्व कप क्वालीफायर के आधार पर टीमें चुनी जायेंगी।

यह भी पढ़ें:एशेज के लिए ऑस्ट्रेलिया की 25 सदस्यीय प्रारंभिक टीम का ऐलान, मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल बाहर

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने साल 1983 में पहली बार विश्व कप का ख़िताब जीता था। यह ख़िताब लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में, कपिल देव की अगुवाई में टीम ने वेस्टइंडीज को हराकर जीता था। उस विश्व कप में भारतीय टीम अंडरडॉग मानी जा रही थी, वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज की टीम ख़िताब की प्रबल दावेदार थी। यह एकदिवसीय विश्व कप 60 ओवरों का खेला गया था।

इसके 28 साल बाद, साल 2011 में एम एस धोनी की अगुवाई में भारत ने अपना दूसरा ख़िताब जीता। भारत ने खिताबी मुकाबले में श्रीलंका को हराकर विश्व कप जीता। भारत इकलौता ऐसा देश है जिसने 60 ओवर और 50 ओवर का वर्ल्ड कप ख़िताब जीता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Published 16 Jul 2019
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now