भारतीय बल्लेबाजों की मेहनत पर गेंदबाजों ने फेरा पानी, पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया की जोरदार जीत 

Photo Courtesy: BCCI
Photo Courtesy: BCCI

मुंबई में खेले गए वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत (IND-W vs AUS-W) को 6 विकेट से हरा दिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 282/8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 46.3 ओवर में ही 285/4 का स्कोर बनाकर जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिबी लिचफील्ड (89 गेंद 78) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। पारी के तीसरे ही ओवर में शैफाली वर्मा 1 रन बनाकर 12 के स्कोर पर आउट हो गईं। दूसरी ओपनर यास्तिका भाटिया और ऋचा घोष ने स्कोर को 41 तक पहुँचाया लेकिन ऋचा 21 रन बनाकर आउट हो गईं। कप्तान हरमनप्रीत कौर कुछ खास नहीं कर पाईं और उनकी पारी 9 के निजी स्कोर पर समाप्त हुई। यास्तिका अर्धशतक से चूक गईं और 64 गेंदों में 49 रन बनाकर 95 के स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में आउट हुईं। दीप्ति शर्मा और अमनजोत कौर ने क्रमशः 21 और 20 रनों का योगदान दिया।

182 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी मुश्किल नजर में आ रही थी लेकिन यहाँ से जेमिमा रॉड्रिग्स और पूजा वस्त्राकर ने मोर्चा संभाला। रॉड्रिग्स अपना अर्धशतक पूरा करने में सफल रहीं और 77 गेंदों में 82 रन बनाकर 250 के स्कोर पर आउट हुईं। वस्त्राकर ने 46 गेंदों में नाबाद 62 रन बनाये, जिससे भारतीय टीम ने 280 पार का स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एश्ली गार्डनर और जॉर्जिया वैरहम ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर बड़ा झटका लगा और कप्तान एलिसा हीली बिना कोई रन बनाये आउट हो गईं। यहाँ से फिबी लिचफील्ड और एलिस पेरी ने पारी को आगे बढ़ाया और शतकीय साझेदारी की। पेरी ने 75 रनों की पारी खेली और 148 के स्कोर पर आउट हुईं, वहीं लिचफील्ड ने 170 के स्कोर पर आउट होने से पहले 78 रन बनाये।

इन दोनों के आउट होने के बाद बेथ मूनी और ताहलिया मैक्ग्रा ने अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए टीम को जीत के करीब ला दिया। मूनी 42 रन बनाकर 258 के स्कोर पर आउट हुईं लेकिन मैक्ग्रा 68 रन बनाकर नाबाद रहीं और जीत दिलाकर लौटीं। एश्ली गार्डनर ने भी नाबाद 7 रन बनाये। भारतीय टीम की तरफ से चार गेंदबाजों ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar