भारतीय ओपनर्स के तूफानी में उड़ी ऑस्ट्रेलिया टीम, पहले T20I में मिली करारी हार 

India v Australia - Women
India v Australia - Women's T20: Game 1

मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए पहले मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (IND-W vs AUS-W) को एकतरफा अंदाज में 9 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में 142 का स्कोर बनाया, जवाब में भारतीय टीम ने 17.4 ओवर में 145/1 का स्कोर बनाया। भारत की टी साधू (4/17) को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और ऑस्ट्रेलिया को चौथे ही ओवर में 28 के स्कोर पर पहला झटका लग गया। बेथ मूनी 18 गेंदों में 17 रन बनाकर चलती बनीं। कप्तान एलिसा हीली भी कुछ खास नहीं कर पाईं और 8 रन बनाकर 32 के स्कोर पर आउट हो गईं। ताहलिया मैक्ग्रा और एश्ली गार्डनर अपना खाता भी नहीं खोल पाईं और पवेलियन लौट गईं। पावरप्ले में सिर्फ 32 रनों पर चार विकेट गंवाने से ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी मुश्किल में नजर आ रही थी लेकिन वनडे सीरीज में शानदार फॉर्म दिखाने वाली फिबी लिचफील्ड ने एलिस पेरी के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए पारी को संभाला और स्कोर को 100 के पार ले गईं।

लिचफील्ड अर्धशतक से चूक गईं और 49 रन बनाकर 112 के स्कोर पर आउट हुईं। ग्रेस हैरिस और एनाबेल सदरलैंड ने क्रमशः 1 और 12 रनों का योगदान दिया। 19वें ओवर में 135 के स्कोर पर पेरी भी एलिस पेरी भी 37 रन बनाकर आउट हो गईं। यहाँ से स्कोर में सिर्फ 6 रनों का इजाफा हुआ और टीम पूरे ओवर खेले बिना ही ढेर हो गई। भारत की तरफ से टी साधू ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं, श्रेयांका पाटिल और दीप्ति शर्मा को भी दो-दो विकेट मिले।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत जबरदस्त रही। स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा की जोड़ी ने पावरप्ले में 59 रन जड़ दिए। इस जोड़ी ने आगे भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धुनाई करना जारी रखा और भारतीय टीम के स्कोर को 12वें ओवर में 100 के पार पहुँचाया। दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किये। इस जोड़ी को 16वें ओवर में जॉर्जिया वैरहम ने तोड़ा और मंधाना 54 रन बनाकर आउट हुईं। शैफाली ने 44 गेंदों में 64 रनों की नाबाद पारी खेली और जेमिमा रॉड्रिग्स (6*) के साथ मिलकर भारत को 18वें ओवर में ही जबरदस्त जीत दिला दी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar