भारतीय टीम ने इंग्लैंड को तीसरे T20I में हराया, स्मृति मंधाना और गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन 

India Women vs England Women, 3rd T20 (PIC: BCCI)
India Women vs England Women, 3rd T20 (PIC: BCCI)

मुंबई में खेले गए तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने इंग्लैंड (IND-W vs ENG-W) को 5 विकेट से हराया और क्लीन स्वीप होने से खुद को बचा लिया। पहले खेलते हुए इंग्लैंड टीम ने 20 ओवर में सभी विकेट खोकर 126 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 19 ओवर में 127/5 का स्कोर बनाते हुए लक्ष्य हासिल किया। भारत की श्रेयांका पाटिल (3/19 और 2 कैच) को प्लेयर ऑफ द मैच और इंग्लैंड की नताली शीवर-ब्रंट (93 रन और 2 विकेट) को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही और पावरप्ले में ही 32 के स्कोर 3 विकेट गिर गए। पारी की तीसरी गेंद पर माइया बाउचियर (0) और तीसरे ओवर में सोफिया डंकली (11) को आउट कर रेणुका सिंह ने इंग्लिश ओपनर्स को चलता किया। वहीं, 26 के स्कोर पर एलिस कैप्सी (7) आउट हुईं। एमी जोंस ने कप्तान हीदर नाइट के साथ पारी को संभाला और स्कोर को 60 के पार ले गईं लेकिन 12वें ओवर में 67 के स्कोर पर 25 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं।

यहाँ से फिर जल्दी-जल्दी विकेट गिरे और स्कोर को 76/8 हो गया। नाइट ने 42 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली और चार्ली डीन (16*) के साथ नौवें विकेट के लिए 50 रन जोड़कर अपनी टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुँचाया। आखिरी विकेट के रूप में माहिका गौर आउट हुईं। भारतीय टीम के लिए साइका इशाक और श्रेयांका पाटिल ने तीन-तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत भी ख़राब रही और पारी के तीसरे ही ओवर में 11 के स्कोर पर ओपनर शैफाली वर्मा 6 रन बनाकर आउट हो गईं। दूसरे विकेट के लिए स्मृति मंधाना का जेमिमा रॉड्रिग्स ने अच्छा साथ दिया और 57 रनों की साझेदारी करते हुए 29 रनों की पारी खेली। दीप्ति शर्मा 12 रन बनाकर 16वें ओवर में 94 के स्कोर पर चलती बनीं। मंधाना भी 48 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हो गईं।

कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष से उम्मीद थी कि मैच ख़त्म करेंगी लेकिन ऋचा 2 रन बनाकर आउट हो गईं। बल्लेबाजी करने आईं अमनजोत कौर ने सिर्फ 4 गेंदों में नाबाद 10 रन बनाकर जल्दी मैच खत्म किया। हरमनप्रीत ने नाबाद 6 रन बनाये। इंग्लैंड की तरफ से फ्रेया केम्प और सोफी एक्लेस्टन ने दो-दो विकेट लिए।

आपको बता दें कि 3 मैचों की T20I सीरीज के शुरूआती दो मुकाबले जीतकर इंग्लैंड ने सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली थी और आखिरी मुकाबले में हार के बावजूद 2-1 से ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया। अब दोनों टीमों के बीच 14 से 17 दिसंबर के बीच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में टेस्ट मुकाबला खेला जायेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar