भारत के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखरी इंग्लैंड की बल्लेबाजी, चौथी पारी में मिलेगा रिकॉर्ड लक्ष्य 

India Women vs England Women, 1st Test (Pic: BCCI)
India Women vs England Women, 1st Test (Pic: BCCI)

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले (IND-W vs ENG-W) में इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दूसरे दिन भारत की पहली पारी 104.3 ओवर में 428 के स्कोर पर सिमटी, जवाब में इंग्लैंड की टीम 35.3 ओवर में 136 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। 292 रनों की बढ़त के बावजूद भारतीय टीम ने फॉलोऑन नहीं दिया और स्टंप्स के समय तक अपनी दूसरी पारी में 42 ओवर में 186/6 का स्कोर बना लिया था, जिसके कारण उसकी बढ़त 478 रनों की हो गई है। महिला क्रिकेट में सबसे बड़े लक्ष्य का रिकॉर्ड 410 का है, ऐसे में अब इंग्लैंड को चौथी पारी में रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करना होगा।

पहले दिन के स्कोर 410/7 से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को जल्द ही सातवां झटका लगा और 421 के स्कोर पर दीप्ति शर्मा 67 रन बनाकर आउट हुईं। यहाँ से स्कोर में सिर्फ 7 रनों का ही इजाफा हुआ और शेष विकेट गिर गए। पूजा वस्त्राकर 10 रन बनाकर नाबाद रहीं। इंग्लैंड की तरफ से लॉरेन बेल और सोफी एक्लेस्टन ने तीन-तीन विकेट लिए।

जवाबी पारी खेलते हुए इंग्लैंड की शुरुआत ख़राब रही और तीसरे ओवर में सोफिया डंकली 11 रन बनाकर एक बार रेणुका सिंह का शिकार बनीं। कप्तान हीदर नाइट 11 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। वहीं, टैमी ब्यूमोंट ने 10 रन बनाये। नताली शीवर और डेनियल वायट (19) ने स्कोर को 100 के पार पहुँचाया लेकिन 108 के स्कोर पर वायट आउट हो गईं। 126 के स्कोर पर एमी जोंस (12) आउट हुईं और इसके बाद विकेटों की झड़ी सी लग गई। शीवर ने अर्धशतक जड़ा और 59 रन बनाकर 130 के स्कोर पर सातवें विकेट के रूप में आउट हुईं। यहाँ से पारी को समाप्त होने में ज्यादा देर नहीं लगी और पूरी टीम 136 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा पांच और स्नेह राणा ने दो विकेट लिए।

चाय के बाद, दूसरी पारी में भारतीय टीम के लिए स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने अच्छी शुरुआत की। मंधाना ने 26 और शैफाली ने 33 रनों की पारी खेली। यास्तिका भाटिया 9 रन बनकर आउट हुईं, जबकि जेमिमा रॉड्रिग्स ने 27 रन बनाये। दीप्ति शर्मा भी 20 रन बनाकर चलती बनीं। हालाँकि, कप्तान हरमनप्रीत कौर डटी रहीं और उन्होंने खेल समाप्त होने तक 40 रन बना लिए थे। वहीं उनके साथ पूजा वस्त्राकार (17*) भी थीं। इंग्लैंड के लिए चार्ली डीन ने चार विकेट हासिल किये।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar