इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों का जबरदस्त प्रदर्शन, पहले दिन ही स्कोर 400 के पार 

India Women vs England Women, 1st Test (Pic: BCCI)
India Women vs England Women, 1st Test (Pic: BCCI)

भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच आज से एकमात्र टेस्ट मुकाबले (IND-W vs ENG-W) की शुरुआत नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में हुई, जिसके पहले दिन भारतीय बल्लेबाजों की तरफ से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने 94 ओवर में 410/7 का स्कोर बनाया। इस मुकाबले में भारत के लिए जेमिमा रॉड्रिग्स, रेणुका सिंह और शुभा सतीश ने टेस्ट डेब्यू किया।

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही और 25 के स्कोर पर पहला झटका लगा। ओपनर स्मृति मंधाना 12 गेंदों में 17 रन बनाकर छठे ओवर में लॉरेन बेल का शिकार बनीं। दूसरी ओपनर शैफाली वर्मा भी 19 रन बनाकर 47 के स्कोर पर आउट हो गईं। यहाँ से शुभा सतीश और जेमिमा रॉड्रिग्स ने पारी को संभाला और बेहतरीन साझेदारी निभाते हुए भारत को कोई भी झटका नहीं लगने दिया। इस दौरान शुभा ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक पूरा किया। लंच तक टीम ने 27 ओवर में 136/2 का स्कोर बनाया।

लंच के बाद, इन दोनों की जोड़ी के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई, वहीं भारतीय टीम ने 30 ओवर में 150 रन पूरे किये। जेमिमा रॉड्रिग्स भी अपना अर्धशतक पूरा करने में कामयाब रहीं। इंग्लैंड को सोफी एक्लेस्टन ने तीसरी सफलता दिलाई और शुभा सतीश 76 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट हुईं। जेमिमा भी 68 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। यहाँ से कप्तान हरमनप्रीत कौर और यास्तिका भाटिया ने मोर्चा संभाला और स्कोर को 250 के पार पहुँचाया। चाय के समय तक भारत ने 56 ओवर में 261/4 का स्कोर बनाया।

चाय के बाद, हरमनप्रीत कौर यास्तिका भाटिया ने साझेदारी जारी रखी और 116 रन जोड़ते हुए स्कोर को 300 के पार ले गईं। यास्तिका ने 66 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया लेकिन हरमनप्रीत अपना अर्धशतक नहीं पूरा कर पाईं और 49 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गईं। यास्तिका 88 गेंदों में 66 रन बनाकर 67वें ओवर में 313 के स्कोर पर छठे विकेट के रूप में आउट हुईं।

यहाँ से दीप्ति शर्मा और स्नेह राणा ने इंग्लिश गेंदबाजों को परेशान किया और स्कोर को 400 के पार पहुँचाया। राणा 30 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। खेल समाप्त होने तक दीप्ति 60 और पूजा वस्त्राकर 4 रन बनाकर नाबाद रहीं। इंग्लैंड की तरफ से लॉरेन बेल ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar