Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IND vs SA, पहला महिला टी20: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 11 रनों से हराया, शैफाली वर्मा ने रचा इतिहास 

FEATURED WRITER
न्यूज़
24 Sep 2019, 22:26 IST

दीप्ति शर्मा की घातक गेंदबाजी (फोटो: बीसीसीआई)
दीप्ति शर्मा की घातक गेंदबाजी (फोटो: बीसीसीआई)

भारत ने सूरत में खेले गए पहले महिला टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 11 रनों से हराया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 130-8 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 119 रनों पर ढेर हो गई। दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली हैं।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीक विमेंस टीम की कप्तान सून लूस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारतीय विमेंस टीम में शैफाली वर्मा (15 साल 239 दिन) ने अपना डेब्यू किया और साथ ही में टी20 में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाली खिलाड़ी बन गई हैं।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रहीं और सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा अपने पहले ही मैच में 0 पर आउट हो गईं। स्मृति मंधाना (16 गेंद में 21 रन) भी पावरप्ले के आखिरी ओवर में 28 के स्कोर पर आउट हो गईं। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पहले जेमाइमा रॉड्रिगज (25 गेंद में 19 रन) के बीच 30 रन और फिर दीप्ति शर्मा (16 गेंद में 16 रन) के साथ 46 रनों की अहम साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। दीप्ति शर्मा के आउट होने के साथ ही भारतीय पारी भी लड़खड़ा गई और टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम अंत में 20 ओवरों के बाद 130-8 का स्कोर बना पाईं। अंत में तानिया भाटिया 5 गेंदों में 11 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान हरमनप्रीत कौर (34 गेंदों में 43 रन, 3 चौके और 2 छक्के) ने बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए शबनिम इस्माइल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

130 रनों का पीछा करने उतरीं दक्षिण अफ्रीका विमेंस टीम ने अच्छी शुरुआत की और पहले ही ओवर में 18 रन बनाए। हालांकि अगले ही ओवर में शिखा पांडे ने लिजेल ली (16) को आउट किया। इसके बाद पांचवें ओवर में दीप्ति शर्मा ने टैजमिन ब्रिट्स (3) और नदीन डी क्लर्क (0) के विकेट चटकाते हुए दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 29-3 कर दिया। बीच के ओवरों में पूनम यादव ने दक्षिण अफ्रीकी टीम के ऊपर दबाव बनाए रखा और दो विकेट भी चटकाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए मिगनन डू प्रीज ने एक छोर संभालते हुए अंतिम ओवर तक टीम को जीत दिलाने का प्रयास किया। भारत के लिए राधा यादव ने आखिरी ओवर में लगातार गेंदों में डू प्रीज और नॉनकूलूलेको म्लाबा को आउट करते हुए भारत को रोमांचक मैच में जीत दिलाई। भारतीय टीम के लिए दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए, तो पूनम यादव, राधा यादव और शिखा पांडे ने 2-2 विकेट लिए। इशके अलावा दीप्ति शर्मा ने मैच में अपने पहले तीन ओवरों में 3 विकेट लिए और उन्होंने पहले तीनों ओवर मेडन डाले थे।

संक्षिप्त स्कोर:

भारतीय विमेंस टीम: 130-8

दक्षिण अफ्रीका विमेंस टीम: 119

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...