टीम इंडिया ने किया साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप; स्मृति मंधाना का फिर चला जादू, लगातार तीसरे शतक से चूकीं

स्मृति मंधाना ने टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई (Photo Credit: @BCCIWomen)
स्मृति मंधाना ने टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई (Photo Credit: @BCCIWomen)

IND W vs SA W 3rd ODI: बेंगलुरु में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर तीन मैचों की महिला वनडे सीरीज 3-0 से अपने नाम की। पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने 50 ओवर में 215/8 का स्कोर बनाया था, जवाब में भारत की महिला टीम ने 40.4 ओवर में 220/4 का स्कोर बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की और पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 53 रन बनाए। कप्तान लॉरा वोल्वार्ट और तजमीन ब्रिट्स की ओपनिंग जोड़ी ने आगे भी अपना शानदार खेल जारी रखा और शतकीय साझेदारी करने में कामयाबी हासिल की। इस जोड़ी को अरुंधति रेड्डी ने तोड़ा और अर्धशतक बनाकर खेल रहीं वोल्वार्ट अर्धशतक 57 गेंद में 67 रन के निजी स्कोर पर 20वें ओवर में 102 के स्कोर पर आउट हुईं। अगले ओवर में ब्रिट्स भी चलती बनीं और उनके बल्ले से 38 रन आए।

अच्छी शुरुआत के बाद दक्षिण अफ्रीका बड़ा स्कोर बनाने से चूकी

ओपनिंग बल्लेबाजों के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका को एक के बाद एक तीन झटके जल्दी-जल्दी लगे, जिससे स्कोर 32 ओवर में 143/5 हो गया। निचले क्रम से नोंडुमिसो शांगसे ने 16 रन का योगदान दिया। वहीं, नदीन डी क्लर्क 26 रन बनाकर आउट हुईं, जबकि माइक डी राइडर 26 रन बनाकर नाबाद रहीं। इस तरह दक्षिण अफ्रीकी टीम 102/0 के स्कोर से 215/8 तक ही पहुंच पाई। भारत की तरफ से अरुंधति रेड्डी और दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा दो-दो विकेट लिए।

स्मृति मंधाना की पारी से भारत को मिली आसान जीत

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत भी अच्छी रही। स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। शैफाली ने 25 रन बनाए और 12वें ओवर में आउट हुईं। वहीं, प्रिया पुनिया ने 26 रन की पारी खेली। मंधाना ने अपना अर्धशतक पूरा किया और लग रहा था कि वह लगातार तीसरा शतक बनाएंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ और 83 गेंद में 90 रन बनाकर 31वें ओवर में 171 के स्कोर पर आउट हो गईं।

यहां से टीम इंडिया को जीत दर्ज करने में ज्यादा मुश्किल नहीं हुई और 41वें ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। हालांकि, जीत के करीब जाकर हरमनप्रीत 42 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गईं लेकिन ऋचा घोष (6*) ने जबरदस्त छक्के के साथ मैच खत्म किया। वहीं, जेमिमा 19 रन बनाकर नाबाद रहीं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now