इंग्लैंड में जाकर लाल गेंद की क्रिकेट खेलेंगे शुभमन गिल, लिया बड़ा फैसला 

शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं
शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं

भारतीय टीम के कई खिलाड़ी मौजूदा काउंटी सीजन में अपना जलवा दिखा चुके हैं और अब इस क्रम में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) का नाम भी शामिल होने वाला है। गिल अपने पहले काउंटी सीजन में ग्लैमॉर्गन का हिस्सा होंगे। मौजूदा सीजन के शेष मैचों के लिए यह युवा बल्लेबाज इंग्लिश काउंटी टीम का हिस्सा बनेगा और अपनी छाप छोड़ने का प्रयास करेगा।

शुभमन गिल इस काउंटी सीजन नजर आने वाले भारत के सातवें खिलाड़ी होंगे। उनसे पहले चेतेश्वर पुजारा (ससेक्स), वॉशिंगटन सुंदर(लंकाशायर), क्रुणाल पांड्या,और मोहम्मद सिराज (वारविकशायर), उमेश यादव (मिडलसेक्स) और नवदीप सैनी (केंट) के साथ करार कर चुके हैं।

इसके अलावा वह रवि शास्त्री और सौरव गांगुली के बाद ग्लैमॉर्गन के लिए खेलने वाले तीसरे भारतीय होंगे। शास्त्री (1987-91) और गांगुली (2005) में खेले थे।

जिम्बाब्वे दौरे पर शुभमन ने अपना अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया
जिम्बाब्वे दौरे पर शुभमन ने अपना अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया

शुभमन गिल का मौजूदा फॉर्म जबरदस्त है और बल्लेबाज चाहेगा कि अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए काउंटी क्रिकेट में भी रन बनाये। गिल ने हाल ही में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के तीन मैचों में 122 से भी अधिक की औसत से 245 रन बनाये थे। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में भी 205 रन बनाये थे। उन्हें दोनों सीरीज में प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुना गया था।

वहीं युवा बल्लेबाज भारत के लिए भी सफ़ेद जर्सी में 11 मुकाबले खेल चुका है जिसमें उनके नाम 30.47 की औसत से 579 रन दर्ज हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 35 मैचों में 53.27 की औसत से 2877 रन बनाये हैं। इस दौरान सात शतक और 15 अर्धशतक भी जड़े हैं।

इंग्लैंड की परिस्थितियों में खेलने से शुभमन गिल को काफी फायदा होगा और उनकी लाल गेंद की क्रिकेट बेहतर ही होगी। भारतीय टेस्ट टीम में गिल की जगह अभी पूरी तरह से पक्की नहीं है। ऐसे में वह मजबूत प्रदर्शन के साथ अपनी दावेदारी और मजबूत करना चाहेंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar