Create

4 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए 

भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए
भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए

टी20 अंतरराष्ट्रीय में ऐसा माना जाता है कि बल्लेबाजों का बोलबाला होता है, लेकिन गेंदबाजों ने भी क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अपनी छाप छोड़ी है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अभी बांग्लादेश के दिग्गज गेंदबाज शाकिब अल हसन के नाम है, जिन्होंने 92 मैच में 117 विकेट लिए हैं।

एक पारी में अगर सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने की बात हो तो इस मामले में विश्व रिकॉर्ड भी शाकिब अल हसन के नाम है, जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में पांच बार 4 विकेट और एक बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। उनके अलावा श्रीलंका के अजंता मेंडिस, पाकिस्तान के उमर गुल और अफगानिस्तान के राशिद खान ही ऐसे तीन गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक पारी में 5 बार चार या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं।

बात अगर भारतीय गेंदबाजों की हो तो सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड फिलहाल युजवेंद्र चहल के नाम है, जिन्होंने 49 मैच में 63 विकेट अपने नाम किये हैं। उनके अलावा सिर्फ जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन ही 50 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं।

आज हम उन चार भारतीय गेंदबाजों पर नज़र डालेंगे, जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है:

# युजवेंद्र चहल (3 बार)

युजवेंद्र चहल ने एक पारी में 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया था
युजवेंद्र चहल ने एक पारी में 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया था

भारतीय टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा तीन बार एक पारी में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। फरवरी 2017 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बैंगलोर में 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा दिसंबर 2017 में उन्होंने लगातार दो मैचों में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 4-4 विकेट लिए। श्रीलंका के खिलाफ कटक में चहल ने 23 रन देकर और इंदौर में 52 रन देकर चार विकेट लिए थे।

# कुलदीप यादव (2 बार)

कुलदीप यादव के नाम भी एक बार पारी में 5 विकेट का रिकॉर्ड
कुलदीप यादव के नाम भी एक बार पारी में 5 विकेट का रिकॉर्ड

कुलदीप यादव ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक बार पांच विकेट और एक बार चार विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। जुलाई 2018 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में सिर्फ 24 रन देकर 5 विकेट लिए थे और भारत की जीत में अहम योगदान दिया था। इसके अलावा कुलदीप ने जून 2018 में आयरलैंड के खिलाफ डब्लिन में 21 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

# रविचंद्रन अश्विन (2 बार)

रविचंद्रन अश्विन ने दो बार चार विकेट लिए
रविचंद्रन अश्विन ने दो बार चार विकेट लिए

भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में 52 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने दो बार पारी में 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। 2014 टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मीरपुर में 11 रन देकर चार विकेट लिए था और टीम को एकतरफा जीत दिलाई थी। इसके बाद 2016 में अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ विशाखापट्ट्नम में शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 8 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

# भुवनेश्वर कुमार (2 बार)

भुवनेश्वर कुमार ने एक बार 5 विकेट भी लिया
भुवनेश्वर कुमार ने एक बार 5 विकेट भी लिया

भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में दो बार चार विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। भुवनेश्वर कुमार ने फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहांसबर्ग में 24 रन देकर 5 विकेट लिए थे। जुलाई 2021 में भुवी ने श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 22 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment