Create
Notifications

4 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए 

भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए
भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए
EXPERT COLUMNIST

टी20 अंतरराष्ट्रीय में ऐसा माना जाता है कि बल्लेबाजों का बोलबाला होता है, लेकिन गेंदबाजों ने भी क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अपनी छाप छोड़ी है। टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अभी बांग्लादेश के दिग्गज गेंदबाज शाकिब अल हसन के नाम है, जिन्होंने 92 मैच में 117 विकेट लिए हैं।

एक पारी में अगर सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लेने की बात हो तो इस मामले में विश्व रिकॉर्ड भी शाकिब अल हसन के नाम है, जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में पांच बार 4 विकेट और एक बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। उनके अलावा श्रीलंका के अजंता मेंडिस, पाकिस्तान के उमर गुल और अफगानिस्तान के राशिद खान ही ऐसे तीन गेंदबाज हैं, जिन्होंने एक पारी में 5 बार चार या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं।

बात अगर भारतीय गेंदबाजों की हो तो सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड फिलहाल युजवेंद्र चहल के नाम है, जिन्होंने 49 मैच में 63 विकेट अपने नाम किये हैं। उनके अलावा सिर्फ जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन ही 50 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं।

आज हम उन चार भारतीय गेंदबाजों पर नज़र डालेंगे, जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है:

# युजवेंद्र चहल (3 बार)

युजवेंद्र चहल ने एक पारी में 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया था
युजवेंद्र चहल ने एक पारी में 6 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी बनाया था

भारतीय टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा तीन बार एक पारी में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। फरवरी 2017 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बैंगलोर में 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा दिसंबर 2017 में उन्होंने लगातार दो मैचों में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 4-4 विकेट लिए। श्रीलंका के खिलाफ कटक में चहल ने 23 रन देकर और इंदौर में 52 रन देकर चार विकेट लिए थे।

# कुलदीप यादव (2 बार)

कुलदीप यादव के नाम भी एक बार पारी में 5 विकेट का रिकॉर्ड
कुलदीप यादव के नाम भी एक बार पारी में 5 विकेट का रिकॉर्ड

कुलदीप यादव ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक बार पांच विकेट और एक बार चार विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। जुलाई 2018 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में सिर्फ 24 रन देकर 5 विकेट लिए थे और भारत की जीत में अहम योगदान दिया था। इसके अलावा कुलदीप ने जून 2018 में आयरलैंड के खिलाफ डब्लिन में 21 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

1 / 2 NEXT
Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now