भारतीय क्रिकेट टीम का 2019 का पूरा कार्यक्रम

Enter caption

भारतीय टीम के लिए 2018 काफी अच्छा साल रहा और अब 2019 में भी भारत उसी फॉर्म को बरक़रार रखते हुए आगे बढ़ना चाहेगी। भारत को 2019 में आईसीसी विश्व कप में भी हिस्सा लेना है और साथ ही जुलाई से शुरू होने वाली टेस्ट चैंपियनशिप का भी भारतीय टीम हिस्सा होगी। 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम का पहला मैच 3 जनवरी से सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का चौथा टेस्ट होगा।

भारत को इस साल कम से कम नौ टेस्ट, 31 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (33 अगर टीम विश्व कप के फाइनल में पहुंचेगी) और 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने हैं। इसके अलावा भारतीय टीम के खिलाड़ी विश्व कप से पहले आईपीएल में भी व्यस्त रहेंगे।

आइये नज़र डालते हैं 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम के कार्यक्रम पर:

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा:

चौथा टेस्ट: 3-7 जनवरी, सिडनी

पहला वनडे: 12 जनवरी, सिडनी

दूसरा वनडे: 15 जनवरी, एडिलेड

तीसरा वनडे: 18 जनवरी, मेलबर्न

भारत का न्यूज़ीलैंड दौरा:

पहला वनडे: 23 जनवरी, नेपियर

दूसरा वनडे: 26 जनवरी, माउंट मौंगानुई

तीसरा वनडे: 28 जनवरी, माउंट मौंगानुई

चौथा वनडे: 31 जनवरी, हैमिल्टन

पांचवां वनडे: 3 फरवरी, वेलिंग्टन

पहला टी20: 6 फरवरी, वेलिंग्टन

दूसरा टी20: 8 फरवरी, ऑकलैंड

तीसरा टी20: 10 फरवरी, हैमिल्टन

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा:

पहला टी20: 24 फरवरी, बैंगलोर

दूसरा टी20: 27 फरवरी, विशाखापट्ट्नम

पहला वनडे: 2 मार्च, हैदराबाद

दूसरा वनडे: 5 मार्च, नागपुर

तीसरा वनडे: 8 मार्च, रांची

चौथा वनडे: 10 मार्च, मोहाली

पांचवां वनडे: 13 मार्च, दिल्ली

ज़िम्बाब्वे का भारत दौरा:

ज़िम्बाब्वे की टीम मार्च में एक टेस्ट और तीन वनडे खेलने भारत के दौरे पर आएगी, लेकिन आईपीएल के कारण बीसीसीआई शायद इस सीरीज को आगे बढ़ा सकती है।

आईपीएल 2019:

विश्व कप से पहले आईपीएल का भी आयोजन किया जाएगा और इसकी शुरुआत मार्च के आखिरी हफ्ते से हो सकती है और फाइनल मुकाबला मई के पहले हफ्ते में खेला जा सकता है। भारत में होने वाले आम चुनाव के कारण इस बार आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका या यूएई में किया जा सकता है।

आईसीसी विश्व कप 2019:

30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड में 12वें आईसीसी विश्व कप का आयोजन किया जाएगा। इस बार सभी 10 टीमें राउंड रॉबिन के आधार पर एक-दूसरे के खिलाफ खेलेगी और टॉप चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। भारत का पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका, दूसरा मैच 9 जून को ऑस्ट्रेलिया, तीसरा मैच 13 जून को न्यूजीलैंड, चौथा मैच 16 जून को पाकिस्तान, पांचवां मैच 22 जून को अफगानिस्तान, छठा मैच 27 जून को वेस्टइंडीज, सातवां मैच 30 जून को इंग्लैंड, आठवां मैच 2 जुलाई को बांग्लादेश और नौवां मैच 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी।

विश्व कप का सेमीफाइनल 9 एवं 11 जुलाई और फाइनल 14 जुलाई को खेला जाएगा।

Enter caption
Enter caption

भारत का वेस्टइंडीज दौरा:

भारतीय टीम विश्व कप के बाद जुलाई-अगस्त में वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगी, जहाँ उन्हें दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने हैं। टेस्ट सीरीज के मुकाबले जुलाई से शुरू हो रहे 2019-2021 आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेले जाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा:

दक्षिण अफ्रीका की टीम अक्टूबर-नवंबर में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने भारत के दौरे पर आएगी और यह सीरीज भी विश्व चैंपियनशिप के तहत ही खेली जाएगी।

बांग्लादेश का भारत दौरा:

बांग्लादेश की टीम नवंबर-दिसंबर में दो टेस्ट और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने भारत के दौरे पर आएगी। टेस्ट सीरीज के दोनों मैच विश्व चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे।

वेस्टइंडीज का भारत दौरा:

वेस्टइंडीज की टीम दिसंबर में तीन वनडे और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने भारत के दौरे पर आएगी। गौरतलब है कि इस दौरे में वेस्टइंडीज की टीम कोई भी टेस्ट नहीं खेलेगी।

Get Cricket News In Hindi Here

Quick Links

App download animated image Get the free App now