भारतीय क्रिकेट टीम का 2024 में पूरा शेड्यूल, टेस्ट मुकाबलों की भरमार 

भारतीय टीम को कई मुश्किल सीरीज खेलनी हैं
भारतीय टीम को कई मुश्किल सीरीज खेलनी हैं

साल 2023 का समापन हो चुका है और भारतीय टीम (Indian Cricket Team) नए साल में नई चुनौतियों के लिए तैयार है। बीते साल भारत ने सभी फॉर्मेट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन टीम की 2013 के बाद से आईसीसी ट्रॉफी ना जीत पाने की तलाश अभी भी जारी है। रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप के रूप में आईसीसी ट्रॉफी जीतने के दो मौके आये लेकिन दोनों ही मौकों पर ऑस्ट्रेलिया ने ख़िताब पर कब्जा जमाया। वहीं साल का समापन भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में बड़ी हार के साथ हुआ।

हालाँकि, अब साल 2024 में भारतीय टीम पिछले साल की कड़वी यादों को छोड़कर आगे बढ़ना चाहेगी और इस साल उसकी सबसे पहली चुनौती 3 जनवरी से केपटाउन में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराकर दो मैचों की सीरीज को बराबरी पर खत्म करने की होगी।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद, भारतीय टीम को अपने घर पर 11 जनवरी से अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, जो दोनों देशों के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज भी होगी। अफगान टीम को छोटे फॉर्मेट में हल्के में नहीं लिया जा सकता है, ऐसे में एक रोमांचक सीरीज की उम्मीद की जा सकती है। इसके बाद, इंग्लैंड की टीम भारत का दौरा करेगी और दोनों के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा।

वहीं, जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम हिस्सा लेते नजर आएगी, जहाँ वह कम से कम चार मुकाबले खेलेगी। जुलाई में भारत को सीमित ओवरों के मुकाबलों के लिए श्रीलंका का दौरा करना है, जहाँ तीन वनडे और इतने ही टी20 मुकाबले खेले जायेंगे। इसके बाद अगस्त में ब्रेक मिलेगा, जबकि सितम्बर-अक्टूबर में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ घर पर दो टेस्ट और तीन टी20 मुकाबले खेलने हैं।

अक्टूबर और नवंबर में भारतीय टीम को अपने ही घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और फिर नवंबर से दिसंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मुकाबले खेलने हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar