Create

रॉजर फेडरर के संन्यास को लेकर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली समेत तमाम भारतीय खिलाड़ियों की जोरदार प्रतिक्रियाएं 

रॉजर फेडरर के संन्यास को लेकर क्रिकेट जगत से आईं तमाम प्रतिक्रियाएं
रॉजर फेडरर के संन्यास को लेकर क्रिकेट जगत से आईं तमाम प्रतिक्रियाएं
Prashant Kumar

टेनिस जगत के दिग्गज और 20 ग्रैंड स्लैम विजेता रॉजर फेडरर (Roger Federer) ने सोशल मीडिया अचानक से संन्यास का ऐलान कर दिया है। वह काफी समय से चोटिल थे और हाल ही में संपन्न हुए यूएस ओपन में भी नहीं नजर आये थे। फेडरर ने प्रतिस्पर्धी टेनिस से संन्यास की घोषणा कर दी है और वह आखिरी बार लेवर कप में खेलते हुए नजर आएंगे। इस दिग्गज के नाम कई शानदार जीत हैं और कई बड़े रिकॉर्ड हैं तथा इन्होंने अपने खेल से दुनिया भर में अपनी एक अलग जगह बनाई।

अपने करियर में फेडरर ने 8 बार विम्ब्लडन, 6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 बार यूएस ओपन और 1 बार फ्रेंच ओपन का ख़िताब अपने नाम किया है। फेडरर ने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा,

जैसा कि आप में से बहुत से लोग जानते हैं, पिछले तीन वर्षों ने मुझे चोटों और सर्जरी के रूप में चुनौतियों का सामना किया है। मैंने पूर्ण प्रतिस्पर्धी फॉर्म में लौटने के लिए कड़ी मेहनत की है। लेकिन मैं अपने शरीर की क्षमताओं और सीमाओं को भी जानता हूं, और यह मेरे लिए संदेश हाल ही में स्पष्ट हो गया है ... टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है, और अब मुझे यह पहचानना होगा कि मेरे प्रतिस्पर्धी करियर को समाप्त करने का समय कब है।

फेडरर ने स्पष्ट किया कि वह आगे भी टेनिस खेलना जारी रखेंगे लेकिन प्रतिस्पर्धी प्रतियोगिताएं में नहीं खेलेंगे और लेवर कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा।

फेडरर के संन्यास की घोषणा के बाद दुनिया भर में उनके फैंस काफी दुखी है और कुछ उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनायें भी दे रहे हैं। इस बीच भारतीय क्रिकेट के भी कई दिग्गजों ने टेनिस लीजेंड के संन्यास को लेकर प्रतिक्रियाएं दी हैं और उन्हीं को इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं।

What a career, @rogerfederer. We fell in love with your brand of tennis. Slowly, your tennis became a habit. And habits never retire, they become a part of us. Thank you for all the wonderful memories. https://t.co/FFEFWGLxKR

(क्या करियर है, रॉजर फेडरर। हमें आपके टेनिस ब्रांड से प्यार हो गया। धीरे-धीरे आपका टेनिस हमारी आदत बन गया और आदतें कभी संन्यस नहीं लेती, वे हमारा हिस्सा बन जाती हैं।)

End of an era! Congratulations @rogerfederer on making so many fall in love with the sport and a truly remarkable career 👏 https://t.co/nJjteiN2TT

(एक युग का अंत! बधाई हो रॉजर फ़ेडरर)

Congratulations on an amazing career @rogerfederer Wish you all the best!

(एक शानदार करियर के लिए बधाई रॉजर फेडरर, आपको शुभकामनाएं)

(प्रशंसा स्वीकार कीजिये लीजेंड)

रॉजर फेडरर की पोस्ट पर विराट कोहली का कमेंट
रॉजर फेडरर की पोस्ट पर विराट कोहली का कमेंट

(विराट कोहली ने फेडरर को सर्वकालिक महान खिलाड़ी बताया और उन्हें किंग भी कहा)

(आप वह कारण हैं जिसकी वजह से करोड़ों ने टेनिस को फॉलो करना शुरू किया)

One of the greatest athletes to ever grace the sport. An honour to watch you play, a sporting icon across the globe. Thank you, Roger. twitter.com/rogerfederer/s…

(खेल की शोभा बढ़ाने वाले महानतम एथलीटों में से एक। आपको खेलते हुए देखना सम्मान की बात है, जो दुनिया भर में एक स्पोर्टिंग आइकन है। धन्यवाद, रॉजर।)

An inspirational athlete, an icon, a legend! Congratulations on an illustrious career 🙌 twitter.com/rogerfederer/s…
Congratulations on a brilliant career 🙌 #RogerFederer https://t.co/mG8bHZQwqA

(एक शानदार करियर के लिए बधाई रॉजर फेडरर)

Farewell to the GOAT! Congratulations on an immense career @rogerfederer 🙌 https://t.co/5RfAGINvPR

Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...