सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी से होगी भारत के घरेलू सीजन की शुरुआत

सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी
सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी

कोरोना वायरस के बाद भारत के घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी से होगी। पहले सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन होगा और उसके बाद रणजी ट्रॉफी खेली जाएगी। हालांकि टाइम की कमी के कारण विजय हजारे ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी का आयोजन इस डोमेस्टिक सीजन नहीं होगा।

आमतौर पर भारतीय डोमेस्टिक सीजन की शुरुआत सितंबर से होती है लेकिन इस साल उसी समय आईपीएल का आयोजन होगा। इसीलिए बीसीसीआई ने दिलीप ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन नहीं कराने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर वाली 3 टीमें

नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड राहुल द्रविड़ और आईपीएल के अंतरिम सीईओ हेमांग अमीन ने इस बार के घरेलू सीजन का खाका तैयार किया है। इसके मुताबिक सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन 19 नवंबर से होगा और 7 दिसंबर तक ये टूर्नामेंट खेला जाएगा। वहीं रणजी ट्रॉफी की शुरुआत 13 दिसंबर से होगी और 10 मार्च को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि मौजूदा चैंपियन सौराष्ट्र को रेस्ट ऑफ इंडिया के साथ ईरानी कप में खेलने का मौका इस बार नहीं मिलेगा।

सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस बार 109 मैच होंगे

सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 38 टीमों को 6 ग्रुप में बांटा गया है। सभी ग्रुप के के मैच एक शहर के दो स्टेडियम में खेले जाएंगे। सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के इस सीजन में 109 मुकाबले ही खेले जाएंगे जो पिछली बार से 40 मैच कम हैं।

वहीं बीसीसीआई इस बार रणजी ट्रॉफी में जोनल सिस्टम को नहीं अपना रही है। इसकी वजह से इस बार इस टूर्नामेंट में केवल 136 मुकाबले ही होंगे जो पिछली बार से 33 कम हैं। वहीं ट्रैवलिंग को कम करने के लिए हर ग्रुप के मैच दो शहरों के 4 ग्राउंड में खेले जाएंगे। सभी टीमों को 5 ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए, बी और सी में 8-8 टीमें होंगी, वहीं ग्रुप डी में 6, 7 या 8 टीम होंगी। नॉर्थईस्ट की सभी 6 टीमों को ग्रुप ई में रखा गया है।

ये भी पढ़ें: चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल जीतने की प्रबल दावेदार है - ब्रेट ली

ग्रुप ए, बी और सी की टॉप 2 टीमों नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेंगी। वहीं ग्रुप डी की विजेता टीम ग्रुप ई की टॉप टीम से भिड़ेगी। ये प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबला होगा और इसमें जो टीम जीतेगी वो क्वार्टरफाइनल में जाएगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now