Create

टीम इंडिया के वो खिलाड़ी जो एक ही जर्सी नंबर के साथ मैदान पर उतरे 

Indian Cricket Team

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल हैं । भारत में क्रिकेट को एक धर्म की तरह देखा जाता हैं । लोगों में क्रिकेट के प्रति एक प्रेम है और जेंटलमेन्स गेम के लिए अपना उत्साह दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते ।

भारत के सभी नौजवानों का क्रिकेटर बनना एक सबसे बड़ा सपना होता हैं इसलिए देश में क्रिकेट का विकास तेज़ी से हुआ। क्रिकेट के फैंन्स अपने पसंदीदा खिलाड़ी को किसी सुपरहीरो से कम नहीं समझते। चूंकि क्रिकेट में जर्सी नंबर खिलाड़ियों की पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए लोग इन नंबरों से आकर्षित होते हैं।

तो आज हम बात करेंगे जब टीम इंडिया के खिलाड़ी जो एक ही जर्सी नंबर के साथ मैदान पर उतरे । तो आइए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर-

#10 सचिन तेंदुलकर और शार्दुल ठाकुर

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर जब वनडे क्रिकेट खेला करते थे तब वे नंबर 10 की जर्सी पहनते थे । उन्होंने अपने 24 साल के क्रिकेट करियर में न जाने रिकॉर्ड के कितने अम्बार लगाए। उनके चाहने वालों के लिए 10 नंबर की जर्सी न केवल एक जर्सी हैं बल्कि इस जर्सी के साथ उनकी भावनाएँ भी जुडी हैं ।

इसी नंबर की जर्सी में मुंबई के पेसर शार्दुल ठाकुर को भी भारत के लिए कुछ मैचों के दौरान खेलते हुए देखा गया । जब उन्होंने 10 नंबर की जर्सी पहनी थी तब सभी क्रिकेट प्रशंशकों ने इसकी कड़ी आलोचना कि थी । इस आलोचना के बाद बीसीसीआई ने 10 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया । अब कोई भी भारतीय खिलाड़ी 10 नंबर वाली जर्सी नहीं पहन सकता । इसी बात को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई के साथ-साथ सचिन की आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने भी 10 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 हरभजन सिंह और सुरेश रैना

Harbhajan Singh and Suresh Raina

भारत के ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह जो भारतीय टीम के लिए एक समय पर भारत के कामयाब स्पिन गेंदबाजो में से एक रहे हैं । हरभजन ने भारत के लिए आखिरी बार अंतराष्ट्रीय क्रिकेट साल 2016 में खेला था । 38 साल के हरभजन सिंह क्रिकेट से कभी भी संन्यास ले सकते हैं । भज्जी भारत के लिए वाइट बॉल क्रिकेट के दौरान नंबर 3 की जर्सी पहनते थे ।

भारत का दूसरा खिलाड़ी जो वाइट बॉल क्रिकेट में नंबर 3 की जर्सी पहनता हैं वो सुरेश रैना हैं । रैना भारत के एक समय पर शानदार फिनिशर के तौर खेला करते थे । उन्होंने अपना अंतराष्ट्रीय डेब्यू साल 2005 में किया था । रैना भी भारतीय टीम से आजकल बाहर चल रहे हैं ।

#19 राहुल द्रविड़ और दिनेश कार्तिक

Screenshot_2019-03-03-15-07-44-414_com.rcplatform.nocrop

भारत की दीवार राहुल द्रविड़ वनडे क्रिकेट में 19 नंबर की जर्सी पहना करते थे । द्रविड़ ने अपनी 19 नंबर की जर्सी पहने का कारण भी स्पष्ट किया उन्होंने कहा की वे 19 नंबर की जर्सी अपनी पत्नी विजिता द्रविड़ के जन्मदिन को याद रखने के लिए पहनते हैं । द्रविड़ ने भारत के लिए वनडे क्रिकेट में दस हज़ार से ज्यादा रन बनाए हैं और वो दुनिया के सफल बल्लेबाज़ो में से एक है। द्रविड़ भारत के लिए बतौर कोच अपना योगदान देते हैं ।

भारत के नए व्हाइट-बॉल फ़िनिशर दिनेश कार्तिक भी 19 नंबर की जर्सी पहनते हैं। कार्तिक अपने वनडे करियर की शुरुवात में 19 नंबर की जर्सी पहना करते थे । मगर आज वह 21 की जर्सी में खेलते दिखाई देते हैं । हालांकि उन्हें अपनी वापसी के लिए कुछ समय के लिए इंतजार करना पड़ा, लेकिन वर्तमान में वह टीम को पारी के अंत में महत्वपूर्ण रनों का योगदान देते हैं। कार्तिक ने अबतक 91 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं ।

#5- गौतम गंभीर और अंबाती रायडू

Gautam Gambhir and Ambati Rayudu

जब भी बात 2007 टी20 और 2011 विश्वकप के फाइनल की बात होती हें , तब सभी के ज़हन में एक खिलाड़ी का नाम आता हैं हम बात कर रहे है गौतम गंभीर की जिन्होंने दोनो विश्वकप फाइनल में शानदार प्रर्दशन करके भारत को जीत दिलाई थी । गंभीर ने वनडे में भारत के लिए कई शानदार पारियां खेली हैं और वे स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते थे । गंभीर वनडे और टी20 में नंबर 5 की जर्सी पहना करते थे ।

भारत का एक और खिलाड़ी जो नंबर पांच की जर्सी पहनता हैं वो खिलाड़ी अंबाती रायडू हैं । रायडू भारतीय टीम में अक्सर अंदर बाहर रहते हैं मगर फिर भी वनडे क्रिकेट में उनका औसत 50 से भी ज्यादा हैं ।

#99- रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा

Ravi Ashwin and Amit Mishra

भारत के दो स्पिन गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा दोनों वनडे और टी20 में 99 नंबर की जर्सी पहना करते थे । दोनों ने भारत के लिए वनडे और टी20 काफी समय तक खेला , मगर यह दोनों खिलाड़ी भारत की वनडे और टी20 टीम से बाहर हैं ।

#28- दिनेश मोंगिया और युसूफ पठान

Dinesh Mongia and Yusuf Pathan

भारत के बांए हाथ के बल्लेबाज़ दिनेश मोंगिया एक समय पे भारत के वनडे स्पेशलिस्ट हुआ करते थे । मोंगिया उस समय 28 नंबर की जर्सी पहना करते थे । वे भारत के लिए सात साल क्रिकेट खेल चुके हैं उन्होंने 58 वनडे मैचों में 1230 रन बनाने के साथ -साथ 14 विकेट भी लिए हैं ।

वही भारत के पावरहिटर नाम से महशूर युसूफ पठान ने भी 28 नंबर की जर्सी का इस्तेमाल किया हैं । पठान ने भारत के लिए 57 वनडे और 22 टी20 मैच खेले हैं ।

#6- ऋद्धिमान साहा और मोहित शर्मा

Wriddhiman Saha and Mohit Sharma

भारत के विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और तेज़ गेंदबाज़ मोहित शर्मा दोनों वनडे और टी20 में 6 नंबर की जर्सी शेयर करा करते थे । ऋद्धिमान साहा को पिछले साल मैच के दौरान उंगलियों में चोट लग गई थी जिसके कारण वह टीम से बाहर हैं । ऋषभ पंत के टेस्ट में शानदार प्रर्दशन के बाद अब उनका टीम में वापस आना मुश्किल हो चुका हैं । भारत के तेज़ गेंदबाज़ मोहित शर्मा 2015 के बाद से भारतीय टीम से बाहर हैं ।

#9- अजित अगरकर और मनीष पांडे

Ajit Agarkar and Manish Pandey

भारत के तेज़ गेंदबाज अजित अगरकर और बल्लेबाज़ मनीष पांडे दोनों वाइट बॉल क्रिकेट में नंबर नौ की जर्सी पहना करते हैं । अजित अगरकर ने भारत की तरफ से वनडे मैच में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने भारत के लिए 191 वनडे और 4 टी20 मैच खेले हैं ।

मनीष पांडे भारत के मिडल आर्डर के बल्लेबाज़ हैं उन्होंने अपना अंतराष्ट्रीय डेब्यू साल 2015 में किया था उन्होने अबतक 23 वनडे और 28 टी20 मैच खेले हैं ।

#24- सौरव गांगुली और पीयूष चावला

Enter caption

क्रिकेट में दादा और प्रिंस ऑफ़ कोलकाता के नाम से महशूर सौरव गांगुली भारत के लिए वनडे और टेस्ट के सफल कप्तानों में से एक हैं । उनकी कप्तानी में भारत ने कई ऊंचाइयों को छूआ और दुनिया में अपना जोहा मनवाया । गांगुली ने वनडे में भारत के लिए कई नंबरों की जर्सी पहनी जैसे 99,1,21 और 24 जिसमे 24 नंबर की जर्सी भी शामिल हैं ।

भारत के लिए एक खिलाड़ी 24 नंबर की जर्सी पहना करता था जोकि लेग स्पिनर पीयूष चावला हैं । चावला ने भारत के लिए 2011 विश्वकप के दौरान 24 नंबर की जर्सी पहनी थी । चावला भारतीय टीम से काफी समय से बाहर चल रहे है , लेकिन आज भी वे आईपीएल और घरेलू क्रिकेट खेलते नज़र आते हैं ।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment