Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टीम इंडिया के वो खिलाड़ी जो एक ही जर्सी नंबर के साथ मैदान पर उतरे 

Vasu Jain
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:51 IST

Indian Cricket Team

भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल हैं । भारत में क्रिकेट को एक धर्म की तरह देखा जाता हैं । लोगों में क्रिकेट के प्रति एक प्रेम है और जेंटलमेन्स गेम के लिए अपना उत्साह दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते । 

भारत के सभी नौजवानों का क्रिकेटर बनना एक सबसे बड़ा सपना होता हैं इसलिए देश में क्रिकेट का विकास तेज़ी से हुआ। क्रिकेट के फैंन्स अपने पसंदीदा खिलाड़ी को किसी सुपरहीरो से कम नहीं समझते। चूंकि क्रिकेट में जर्सी नंबर खिलाड़ियों की पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए लोग इन नंबरों से आकर्षित होते हैं। 

तो आज हम बात करेंगे जब टीम इंडिया के खिलाड़ी जो एक ही जर्सी नंबर के साथ मैदान पर उतरे । तो आइए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर-

#10 सचिन तेंदुलकर और शार्दुल ठाकुर 

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर जब वनडे क्रिकेट खेला करते थे तब वे नंबर 10 की जर्सी पहनते थे । उन्होंने अपने 24 साल के क्रिकेट करियर में न जाने रिकॉर्ड के कितने अम्बार लगाए। उनके चाहने वालों के लिए 10 नंबर की जर्सी न केवल एक जर्सी हैं बल्कि इस जर्सी के साथ उनकी भावनाएँ भी जुडी हैं । 

इसी नंबर की जर्सी में मुंबई के पेसर शार्दुल ठाकुर को भी भारत के लिए कुछ मैचों के दौरान खेलते हुए देखा गया । जब उन्होंने 10 नंबर की जर्सी पहनी थी तब सभी क्रिकेट प्रशंशकों ने इसकी कड़ी आलोचना कि थी । इस आलोचना के बाद बीसीसीआई ने 10 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया । अब कोई भी भारतीय खिलाड़ी 10 नंबर वाली जर्सी नहीं पहन सकता ।  इसी बात को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई के साथ-साथ सचिन की आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने भी 10 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।


1 / 5 NEXT
Published 03 Mar 2019, 16:10 IST
Advertisement
Fetching more content...