Create

भारतीय टीम को आयरलैंड के लिए मिले 3 सपोर्ट स्टाफ

भारतीय टीम के आयरलैंड दौरे पर लक्ष्मण हेड कोच होंगे
भारतीय टीम के आयरलैंड दौरे पर लक्ष्मण हेड कोच होंगे

नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के कोच सीतांशु कोटक (Sitanshu Kotak), साईराज बहुतुले (Sairaj Bahutule) और मुनीश बाली (Munish Bali) भारत (India) के आगामी आयरलैंड (Ireland) दौरे के दौरान वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) के सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे। कोटक बल्लेबाजी विभाग संभालेंगे जबकि बहुतुले और बाली क्रमशः गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण विभाग संभालेंगे। मुख्य कोच के रूप में वीवीएस लक्ष्मण के नाम का ऐलान पहले ही किया जा चुका है।

कोटक पहले भारत ए कोचिंग सेटअप का हिस्सा रहे हैं, जबकि बहुतुले और बाली कैरेबियन में भारत के विजयी अंडर -19 विश्व कप में कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे। इनके अनुभव को देखते हुए ही यह जिम्मा दिया गया है।

राहुल द्रविड़ उस समय इंग्लैंड में रहेंगे। भारतीय टीम इंग्लैंड में पांचवें टेस्ट मैच की तैयारी करेगी। पिछले साल की सीरीज से बचा हुआ मैच पुनर्निर्धारित किया गया है। भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है। ऐसे में पांचवें टेस्ट पर टीम इंडिया का मुख्य फोकस रहेगा।

आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा होना बाकी है। इंग्लैंड दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज भी खेली जानी है। भारत की टेस्ट टीम 15 जून को इंग्लैंड के लिए उड़ान भरने वाली है, इसी वजह से कोटक, बहुतुले और बाली की तिकड़ी पहले से ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही सीरीज में टी20 टीम से जुड़ जाएगी।

भारतीय टीम दो अलग-अलग कोच के साथ इससे पहले भी खेली है। पिछले साल भारतीय टीम रवि शास्त्री की कोचिंग में इंग्लैंड में थी। उसी समय श्रीलंका दौरे पर भी एक टीम को भेजा गया था। उस समय राहुल द्रविड़ को कोच नियुक्त किया गया था। उसी तरह की स्थिति अब एक बार फिर से हो रही है। वीवीएस लक्ष्मण एनसीए हेड के तौर पर काम कर रहे हैं। उनके अनुभव और जानकारी को देखते हुए आयरलैंड दौरे पर उन्हें भेजने का निर्णय लिया गया।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment