Asia Cup 2023 के लिए भारतीय टीम में प्रमुख खिलाड़ियों की वापसी, चौंकाने वाले फैसले लिए गए 

कई प्रमुख खिलाड़ियों की वापसी हुई है
कई प्रमुख खिलाड़ियों की वापसी हुई है

30 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप (Asia Cup) 2023 के लिए सभी की नजर भारत के स्क्वाड पर थी और आज इसकी घोषणा कर दी गई है। रोहित शर्मा बतौर कप्तान और हार्दिक पांड्या उपकप्तान के रूप में नजर आएंगे।

उम्मीद के मुताबिक कई प्रमुख खिलाड़ियों की वनडे टीम में वापसी हुई है, जिसमें केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं। 17 सदस्यीय स्क्वाड में हाल ही में अंतररष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा को भी जगह मिली है, जिनको शामिल किये जाने की काफी मांग भी हो रही थी। संजू सैमसन को बतौर रिज़र्व खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है।

राहुल और श्रेयस ने बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन से गुजरने के लिए कई सप्ताह बिताए हैं और अपने चयन से पहले के दिनों में मैच-सिमुलेशन अभ्यास में भाग लिया। राहुल ने आईपीएल 2023 के दौरान चोटिल होने के बाद से कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है, जबकि श्रेयस मार्च में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के बाद से क्रिकेट से दूर हैं।

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि श्रेयस पूरी तरह से फिट हैं लेकिन राहुल को निगल हुआ है। निगल की वजह से राहुल शायद शुरूआती मुकाबला न खेल पाएं लेकिन उनके दूसरे-तीसरे मुकाबले तक फिट होने की उम्मीद है। इसी वजह से संजू सैमसन को रिज़र्व के तौर पर चुना गया है।

बात की जाए तिलक वर्मा की तो उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे पर डेब्यू किया था और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में कई बेहतरीन पारियां खेलकर अपनी दावेदारी पेश की थी। इसके अलावा उनके पास गेंदबाजी करने का हुनर भी है। शायद इसी वजह से चयनकर्ताओं ने उन्हें एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए बिना वनडे डेब्यू के ही चुना लिया।

आपको बता दें कि एशिया कप 30 अगस्त से शुरू होगा जिसमें पाकिस्तान मुल्तान में नेपाल की मेजबानी करेगा। भारत को ग्रुप ए में अपना पहला मैच दो सितंबर को पल्लेकेले में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है जिसके बाद वह चार सितंबर को इसी वेन्यू पर नेपाल से खेलेगा। ग्रुप बी में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीमें हैं और प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर चरण में जगह बनाएंगी। सुपर फोर में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीमें 17 सितंबर को कोलंबो में फाइनल खेलेंगी।

एशिया कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम :

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, प्रसिद्ध कृष्णा

रिज़र्व खिलाड़ी : संजू सैमसन

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now