इंग्लैंड के खिलाफ T20I सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, तीन नए चेहरों को पहली बार मिली जगह 

भारतीय टीम में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है
भारतीय टीम में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है

इंग्लैंड के खिलाफ इसी महीने होने वाली 3 T20I मैचों की सीरीज (IND-W vs ENG-W) के लिए शुक्रवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया। 16 सदस्यीय स्क्वाड में ज्यादातर जाने-पहचाने चेहरे ही शामिल हैं लेकिन श्रेयांका पाटिल और साइका इशाक की टीम में पहली बार एंट्री हुई है। इन दोनों ही खिलाड़ियों का पिछले कुछ समय से प्रभावशली प्रदर्शन रहा है। वहीं तेज गेंदबाज रेणुका सिंह की भी वापसी हुई है। स्क्वाड की कमान नियमित कप्तान हरमनप्रीत कौर के हाथों में होगी, वहीं उनकी डिप्टी के रूप में स्मृति मंधाना नजर आएँगी।

दाएं हाथ की श्रेयांका पाटिल ने इस साल खेले गए WPL के उद्धघाटन संस्करण में अपनी ऑफ ब्रेक गेंदबाजी और निचले क्रम में बल्लेबाजी क्षमता से काफी प्रभावित किया था। वह टूर्नामेंट में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थीं। इसी साल उन्हें कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में भी खेलने का मौका मिला था और वह इस टूर्नामेंट में खेलने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं थी। श्रेयांका को इंग्लैंड ए के खिलाफ खेली जा रही 3 T20 मैचों की सीरीज के लिए भी भारत ए के स्क्वाड में चुना गया है और वह पहले मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच रही थीं।

वहीं, साइका इशाक WPL का उद्धघाटन सीजन जीतने वाली मुंबई इंडियंस का हिस्सा थीं। उन्होंने टीम की कामयाबी में अपनी गेंदबाजी से अहम रोल अदा किया था। साइका 15 विकेट के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदों में शामिल रही थीं।

इन दो खिलाड़ियों के आने भारत की T20I टीम से अनुभवी राजेश्वरी गायकवाड़ और देविका वैद्य को ड्रॉप कर दिया गया। इसके अलावा अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्रभावित करने वाली मन्नत कश्यप को भी पहली बार जगह मिली है, जो इंग्लैंड ए के खिलाफ खेली जा रही सीरीज का भी हिस्सा हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ T20I सीरीज के लिए भारतीय स्क्वाड

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, श्रेयांका पाटिल, मन्नत कश्यप, साइका इशाक, रेणुका सिंह ठाकुर, टी साधू, पूजा वस्त्राकर, कनिका आहूजा, मिन्नू मणि।

आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ T20I सीरीज की शुरुआत 6 दिसंबर से होनी है और अगले दो मुकाबले क्रमशः 9 और 10 दिसंबर को खेले जायेगें। सीरीज का आयोजन मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होना है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar