दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के बीच भारतीय टीम को लगा झटका, तेज गेंदबाज ने किया संन्यास का ऐलान

निरंजना नागराजन काफी समय से टीम से बाहर थीं
निरंजना नागराजन काफी समय से टीम से बाहर थीं

Niranjana Nagarajan retirement: भारत की पुरुष क्रिकेट टीम यूएसए और वेस्टइंडीज में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप 2024 में व्यस्त है, जबकि भारतीय महिला टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका महिला टीम की मेजबानी कर रही है। इस बीच महिला टीम की तेज गेंदबाज निरंजना नागराजन ने सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। लम्बे समय से बाहर रही निरंजना ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से अपने क्रिकेट करियर पर विराम लगाने की घोषणा की।

35 वर्षीय दाएं हाथ की खिलाड़ी ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलने का सौभाग्य प्राप्त किया और इस दौरान गेंदबाजी में जलवा बिखेरा। हालांकि, निरंजना नागराजन पिछले 8 सालों से भारत के लिए कोई भी मुकाबला नहीं खेलीं और आखिरी बार 2016 में नेशनल टीम की जर्सी में नजर आईं थी। अपने करियर में निरंजना ने 2 टेस्ट, 22 वनडे और 14 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले। इस दौरान गेंदबाजी में तीनों फॉर्मेट में कुल 37 विकेट चटकाए और बल्लेबाजी में कुल 139 रन बनाए।

निरंजना नागराजन ने सोशल मीडिया पर साझा किया संन्यास का लम्बा चौड़ा पोस्ट

तमिलनाडु से आने वाली निरंजना नागराजन ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर साझा किए गए पोस्ट में कहा:

"पेशेवर स्तर पर क्रिकेट खेलना सबसे अच्छी बात रही है जो मेरे साथ हो सकती थी, क्योंकि जीवन में हर चीज इसके साथ शुरू हुई थी। इस खेल को खेलने से मुझे जीवन में आगे देखने के लिए एक दृष्टि, महत्वाकांक्षा और कारण मिला। मैं आभारी, धन्य और शुक्रगुजार हूं कि मैंने इस खेल को 24 साल तक पेशेवर स्तर पर खेला और जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं तो यह सफर खूबसूरत से कम नहीं रहा और इसने मुझे जो प्यारी यादें दीं, मैं उन्हें अपने जीवन में संजोकर रखूंगी।'

उन्होंने आगे कहा,

"क्रिकेट ने मेरे साथ अधिक उदारता से व्यवहार किया है जितना मैंने कभी सपना देखा है और मुझे इसे तब पहचानना चाहिए जब मेरे प्रतिस्पर्धी करियर को समाप्त करने का समय हो। यह एक कड़वा फैसला है और मुझे यह कहने के लिए बहुत साहस जुटाना पड़ा और मुझे यह स्वीकार करना होगा कि यह कुछ ऐसा था जो मैं जीवन के किसी भी मोड़ पर कभी नहीं कहना चाहती थी। लेकिन शुरुआत में खुश होने के लिए बहुत कुछ है और मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानती हूं कि मुझे अपने देश के लिए सभी 3 फॉर्मेट में क्रिकेट खेलने का मौका मिला। सबसे बड़ा सम्मान, जिसकी मैं उम्मीद कर सकती थी।"

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now